Vitamin B12: सर्दियों में अकड़ जाती हैं शरीर की नसें? वजह है इस विटामिन की कमी; ऐसे मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11540076

Vitamin B12: सर्दियों में अकड़ जाती हैं शरीर की नसें? वजह है इस विटामिन की कमी; ऐसे मिलेगा छुटकारा

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 शरीर के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में इसकी कमी होने पर कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. इस विटामिन से भरपूर चीजें डाइट में शामिल कर हम इसकी कमी को दूर कर सकते हैं. 

Vitamin B12: सर्दियों में अकड़ जाती हैं शरीर की नसें? वजह है इस विटामिन की कमी; ऐसे मिलेगा छुटकारा

Tingling And Stiffness In Body: सर्दियों के दिनों में हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां सामने आती हैं. इन दिनों में मौसम और लाफस्टाइल में बदलाव होने की वजह से शरीर में दिक्कतें होने लगती हैं. सर्दियों में कई लोगों के हाथ-पैरों की नसें अकड़ (Stiffness) जाती हैं. कई लोगों को झुनझुनी (Tingling)  की परेशानी होती है. इन दिक्कतों को हम छोटा-मोटा समझकर इग्नोर कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसा शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है. आइए जानते हैं कि नसों के अकड़ने के पीछे कौन से विटामिन की कमी होती है और इसे कैसे दूर कर सकते हैं.

इस विटामिन की कमी है वजह

सर्दियों में नसों का अकड़ना, झुनझुनी महसूस होना, याददाश्त कमजोर होना जैसे लक्षण विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हैं. ये विटामिन शरीर में कई क्रियाओं के लिए जरूरी है. अगर शरीर में इसकी कमी आ जाती है तो कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. 

नसों के डैमेज होने का खतरा

विटामिन बी 12 तंत्रिका कोशिका और रक्त कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. ये विटामिन नसों के लिए रक्षा कवच की तरह काम करता है. जब शरीर में इसकी कमी आ जाती है तो नसों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. 

दिमाग पर असर 

विटामिन बी 12 हमारे दिमाग में माइलिन बनाने में मदद करता है. इसकी कमी होने पर ये पदार्थ का बन पाना मुश्किल होता है. विटामिन बी 12 की कमी से दिमाग पर असर पड़ता है. ये कमजोर याददाश्त की वजह बनता है.

खून की कमी

विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. जब शरीर में इसकी कमी आ जाती है तो खून का निर्माण ठीक तरह से नहीं हो पाता है जिससे शरीर में खू्न की कमी आ जाती है. विटामिन बी 12 की कमी एनीमिया की वजह बनती है.  

सांस की बीमारी

विटामिन बी 12 की कमी श्वसन तंत्र पर भी असर डालती है. इसकी कमी होने पर सांस फूलने की परेशानी हो सकती है.

ऐसे दूर करें विटामिन बी 12 की कमी 

हम बेहतर डाइट के जरिए विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. मीट और फिश में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. टूना और शेलफिश जैसी चीजें विटामिन बी 12 का अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं. इसके अलावा डेयरी प्रॉडक्ट्स के जरिए भी विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. इस विटामिन की कमी को दूर करने के लइए सीरियल्स भी बेहतरीन ऑप्शन है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news