Weight Loss: वेट कम करते समय न खाएं ये चीजें, घटने की जगह तेजी से बढ़ने लगेगा वजन
Advertisement
trendingNow11767173

Weight Loss: वेट कम करते समय न खाएं ये चीजें, घटने की जगह तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

 Lose Weight: वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की कोशिश करते हैं. ऐसे में अगर आपका वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. 

Weight Loss: वेट कम करते समय न खाएं ये चीजें, घटने की जगह तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

How To Lose Weight: वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की कोशिश करते हैं. लेकिन कुछ लोग खाने पर कंट्रोल नही करते हैं और फिर वजन घटने की वजह बढ़ जाता है. बता दें कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) होते हैं जिनमें से कुछ हेल्दी होते हैं और दूसरे नहीं हैं. ऐसे में अगर आपका वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. जी हां वजन कम करने के दौरान आपको कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.हम यहां आपको बताएंगे वजन कम करने के दौरान किन चीजों को खाने से बचना चाहिए?

वजन कम करने के समय न खाएं ये चीजें-
सफेद चावल (White Rice)-

सफेद चावल में सिर्फ कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन और फाइबर (protein and fiber) की कमी होती है. इतना ही नहीं इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) तेजी से बढ़ सकता है जो परेशान कर सकता है. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सफेद चावल से फौरन दूरी बना लें. इसकी जगह आप ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं.
सफेद ब्रेड (white bread)-
सफेद ब्रेड में वास्तव में कोई पोषण मूल्य नहीं होता है इसमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा पाचान तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है इसके अलावा इसका सेवन करने से आपका ग्लूकोज लेवल (glucose level) भी बढ़ सकता है और आपको जल्दी भूख लग सकती है. वहीं इससे ज्यादा खाने की समस्या हो सकती है और यही आपके वजन बढ़ने का कारण है. बता दें सफेद ब्रेड के बजाय गेहूं की रोटी या मल्टीग्रेन ब्रेड खा सकते हैं. वहीं इसके अलावा नाश्ते में पोहा और ओट्स जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं. ये आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट होता है वहीं इसका सेवन करने से आपका वजन भी कम होता है.

Trending news