पाकिस्तान में नहीं थम रहा पोलिया का कहर, इस साल 119 मामले सामने आए

डॉन न्यूज के मुताबिक, इस्लामाबाद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) द्वारा शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, सिंध में सुक्कुर और टंडो अल्लायार जिलों से और खैबर पख्तूनख्वा में टैंक और बन्नू जिलों से पोलियो के नए मामले सामने आए हैं.

पाकिस्तान में नहीं थम रहा पोलिया का कहर, इस साल 119 मामले सामने आए
फाइल फोटो...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में चार और पोलियो के मामले दर्ज किए गए हैं. सिंध और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) दोनों जगहों से इस बीमारी के दो-दो मामले सामने आए हैं, और इसके साथ ही इस साल पोलियो के मामलों की संख्या बढ़कर 119 हो गई है. डॉन न्यूज के मुताबिक, इस्लामाबाद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) द्वारा शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, सिंध में सुक्कुर और टंडो अल्लायार जिलों से और खैबर पख्तूनख्वा में टैंक और बन्नू जिलों से पोलियो के नए मामले सामने आए हैं.

पोलियो के लिए नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (ईओसी) के समन्वयक राणा सफदर ने कहा कि 2019 में पूरे साल पोलियो वायरस फैलने के कई कारण हैं.

उन्होंने डॉन न्यूज को बताया, "नियमित टीकाकरण कवरेज में सुधार के प्रयासों के साथ फरवरी और अप्रैल 2020 में दो फॉलोअप राष्ट्रीय अभियानों की योजना बनाई गई है, हालांकि, सभी स्तरों पर सामूहिक प्रयास जरूरी हैं."

2018 के 12 मामलों और 2017 के सिर्फ आठ मामलों के मुकाबले इस साल पोलियो के 119 मामले सामने आए हैं.

इस साल के प्रांतीय आंकड़ों से पता चलता है कि खैबर पख्तूनख्वा से 83 मामले, सिंध से 21, बलूचिस्तान से नौ और पंजाब से छह मामले सामने आए हैं. दुनिया में केवल दो देशों पाकिस्तान और अफगानिस्तान से पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं.