कनाडा में आया 6.2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं...

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र के अनुसार, वर्तमान में सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है.

कनाडा में आया 6.2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं...
फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली : कनाडा (Canada) के पोर्टहार्डी (Port Hardy) में बुधवार को रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 1 किलोमीटर की गहराई के साथ इसका केंद्र शुरू में 50.573 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 130.001 डिग्री पश्चिम देशांतर पर निर्धारित किया गया. हालांकि, प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र के अनुसार, वर्तमान में सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है.

इससे पहले बीते 20 दिसंबर को अफगानिस्तान में एक भारी भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.3 मापी गई थी. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि भूकंप के झटके शाम 5.09 बजे महसूस किए गए और इसका केंद्र काबुल के उत्तरपूर्व में 246 किमी दूर हिंदू कुश की पहाड़ियों में स्थित था. भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में भी महसूस किए गए.

चंडीगढ़ में मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा था कि भूकंप के झटके पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में शाम 5.13 बजे कई सेकेंड तक महसूस किए गए. भारत मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप की गहराई 190 किमी रही. विभाग ने शुरुआत में इसकी तीव्रता 7.1 बताई थी, जिसमें बाद में संशोधन किया. किसी के हताहत होने या नुकसान की अभी कोई जानकारी नहीं मिली है.