किम जोंग की हर चाल पर नजर रखने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने बनाया फूल प्रूफ प्लान!

इस साल के अंत में डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की होने वाली बैठक से पहले इस समझौते को काफी अहम माना जा रहा है.

किम जोंग की हर चाल पर नजर रखने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने बनाया फूल प्रूफ प्लान!
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "दोनों पक्ष शेष तकनीकी मुद्दों को जितनी जल्दी संभव हो सुलझाने की दिशा में काम कर रहे हैं."

वॉशिंगटन: अमेरिका और दक्षिण कोरिया, सियोल में करीब 30,000 सैनिकों को रखने के एक प्रारंभिक समझौते पर पहुंच गए हैं. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने यह कहा. इसी के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सियोल से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की आंशकाओं पर विराम लग गया है. 

एक अरब डॉलर के समझौते पर हुए हस्ताक्षर 
सीएनएन के मुताबिक, अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि संशोधित 'विशेष उपाय समझौते' के तहत दक्षिण कोरिया अपने वित्तीय योगदान को बढ़ाकर करीब एक अरब डॉलर कर देगा. यह दक्षिण कोरिया द्वारा इससे पहले हुए पांच साल के समझौते के तहत दिए जा रहे 80 करोड़ डॉलर प्रतिवर्ष के योगदान से अधिक है.

पिछले साल समाप्त हुआ था समझौता
इस संबंध में सबसे हालिया समझौता पिछले साल के अंत में समाप्त हो गया था और तब से ही ट्रंप दक्षिण कोरिया पर उसके वित्तीय योगदान को दोगुना करके 1.6 अरब डॉलर करने का दबाव बना रहे थे. इस कारण खुद उनके प्रशासन के ही कुछ अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित थे कि ट्रंप किम के साथ होने वाली आगामी बैठक के दौरान दक्षिण कोरिया से अमेरिकी बलों को वापस बुलाने का प्रस्ताव न रख दें.

सिर्फ एक साल के लिए है समझौता
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "दोनों पक्ष शेष तकनीकी मुद्दों को जितनी जल्दी संभव हो सुलझाने की दिशा में काम कर रहे हैं." यह संशोधित 'विशेष उपाय समझौता' केवल एक वर्ष के लिए है, जिसमें विस्तार किया जा सकता है. पिछले समझौते पांच साल के लिए हुए थे. इस साल के अंत में डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की होने वाली बैठक से पहले इस समझौते को काफी अहम माना जा रहा है.

(इनपुटः आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.