अमेरिका ने शरणार्थियों की एंट्री की बैन, 2000 लोगों को भेजेगा वापस

कैरिबियाई देश हैती से भागे हुए लोग अमेरिका में शरणार्थी बन कर रहने के लिए टेक्सास के बॉर्डर पर पहुंचे हैं. अब अमेरिका उन्हें वापस भेजने की तैयारी कर रहा है.  

अमेरिका ने शरणार्थियों की एंट्री की बैन, 2000 लोगों को भेजेगा वापस
फोटो साभार: Reuters

ऑस्टिन: अमेरिका के टेक्सास राज्य की सीमा (Refugees at Texas Border) पर हजारों रिफ्यूजी एकत्रित हो गए हैं. ये लोग गरीबी, भुखमरी और नाउम्मीदी के कारण कैरिबियाई देश हैती (Haiti) से भागकर आए हैं. मेक्सिको (Mexico) की सीमा पार करने के बाद हजारों लोग शनिवार को टेक्सास सीमा पर स्थित डेल रियो (Del Rio) शहर में मौजूद. वे पानी, भोजन और डायपर खरीदने के लिए शनिवार दोपहर को फिर से मेक्सिको गए और वापस आ गए.

हैती के एक 32 वर्षीय शरणार्थी जूनियर जीन ने कहा, ‘हम एक बेहतर जिंदगी की तलाश कर रहे हैं.’ सामने आई तस्वीरों में ये लोग अमेरिका में प्रवेश करने के लिए आगे बढ़ते दिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अंतिम संस्कार से पहले तोड़े जाते हैं मुर्दे के दांत, फिर रिश्तेदारों में होता है बंटवारा

अमेरिका ने दूसरे स्थान पर भेजे 2000 शरणार्थी

डेल रियो में अचानक हैती के नागरिकों के पहुंचने के बाद एक घोषणा की गई. गृह सुरक्षा विभाग ने शनिवार को कहा कि उसने शिविर से करीब 2,000 शरणार्थियों को अमेरिका से वापस भेजने के लिए शुक्रवार को अन्य स्थानों पर पहुंचाया. उन्होंने यह भी कहा, सोमवार सुबह तक इलाके में 400 एजेंट और अधिकारी मौजूद होंगे और अगर जरूरत पड़ी तो और एजेंट भेजे जाएंगे.

अमेरिका ने की बाहर निकालने की तैयारी

अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका 1 दिन में 5 से 8 उड़ानों से शरणार्थियों को देश से बाहर भेजेगा. ये उड़ानें रविवार से शुरू होंगी जबकि एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हर किसी की कोविड-19 के लिए जांच की जाएगी. एक अधिकारी ने बताया कि उड़ान की संख्या इस पर निर्भर करेगी कि हैती कितने लोगों को वापस बुलाना चाहता है.

यह भी पढ़ें: शादी से पहले अपना सिर मुंडवा लेती है दुल्हन, अजीब है यहां का रिवाज

हैती की प्रधानमंत्री ने जताई चिंता

इस बीच, हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने रविवार को ट्वीट किया कि वह सीमा पर शिविरों की हालत के बारे में जानकर चिंतित हैं और शरणार्थियों के वापस आने पर स्वागत किया जाएगा.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.