काबुल में सैन्य अकादमी पर इस्लामिक स्टेट का हमला, अफगान सेना के 11 जवानों की मौत
Advertisement
trendingNow1368902

काबुल में सैन्य अकादमी पर इस्लामिक स्टेट का हमला, अफगान सेना के 11 जवानों की मौत

अफगानिस्तान के चैनल टोलो न्यूज के मुताबिक इस हमले में शामिल एक हमलावर को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार कर लिया है. अफगानिस्तान के सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि पिछले एक सप्ताह के दौरान काबुल सिटी में हुआ यह तीसरा बड़ा हमला है. 

काबुल में मार्शल फहीम सैन्य अकादमी के बाहर हुए हमले के दौरानअफगान आर्मी के जवान ऑपरेशन में जुटे (रॉयटर्स)

काबुलः अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित एक सैन्य अकादमी परिसर पर सोमवार (29 जनवरी) तड़के इस्लामिक स्टेट समूह के बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने हमला कर दिया, जिसमें 11 सैनिकों की मौत हो गई और 16 घायल हो गये. यह हमला तालिबान और इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा काबुल में इस महीने एक के बाद एक किए जा रहे हमलों के सिलसिले में नयी कड़ी है. इन हमलों में कई लोगों की जान जा चुकी है तो सैकड़ों घायल हुये हैं. एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि सोमवार (29 जनवरी) का हमला सुबह करीब चार बजे शुरू हुआ और इसके बाद काफी देर तक गोलीबारी होती रही.

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने कहा कि अकादमी की सुरक्षा मुहैया कराने के लिये जिम्मेदार सैन्य इकाई पर एक आत्मघाती हमलावर ने पहले हमला किया, जिसके बाद जवानों के साथ संघर्ष शुरू हुआ. वजीरी के मुताबिक सुबह के हमले में कम से कम पांच विद्रोही शामिल थे. सुरक्षाबलों की कार्रवाई में दो हमलावर मारे गए थे, जबकि दो आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया था. उन्होंने कहा कि एक हमलावर को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया. सैन्य अकादमी की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को पुलिस ने बंद कर दिया था और मुठभेड़ स्थल के पास सिर्फ एंबुलेंस को जाने दिया जा रहा था जो घायलों को अस्पताल लेकर जा रही थीं.

 

fallback

वजीरी ने कहा कि मुठभेड़ खत्म होने के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके को अपने नियंत्रण में ले लिया है. सुरक्षाबलों ने एक आत्मघाती जैकेट, एक एके-47 और कुछ गोलाबारूद जब्त किया है. वजीरी ने पहले पांच सैनिकों के मारे जाने की बात कही थी लेकिन बाद में मृतक सैनिकों की संख्या बढ़ाकर 11 कर दी थी. उन्होंने हालांकि जोर देकर कहा कि, ‘यह हमला अकादमी को सुरक्षा प्रदान करने वाली एक इकाई पर था, पूरी अकादमी पर नहीं.’

शहर की सैन्य छावनी के कमांडर अफजल अमन ने मार्शल फहीम अकादमी इलाके में हमले की पुष्टि की है. हमला स्थल के पास रहने वाले हशमत फाकेरी ने असोसिएट प्रेस को बताया कि उसने तेज धमाकों और बंदूकों की गड़गड़ाहट की आवाज सुनी थी.

हमले के कुछ घंटों बाद अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध समूह ने अपनी मीडिया शाखा की वेबसाइट आमक समाचार एजेंसी पर एक पोस्ट डालकर इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुये कहा कि उसके लड़ाकों ने ‘काबुल में सैन्य अकादमी’ को निशाना बनाया. पड़ोसी पाकिस्तान ने सोमवार (29 जनवरी) को काबुल में हुये हमले की निंदा की है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news