चीनी प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर चीन जाएंगी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना
Advertisement
trendingNow1546006

चीनी प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर चीन जाएंगी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना

हसीना ने कहा कि बांग्लादेश-चीन संबंध बहुत मित्रवत हैं. बुनियादी संरचनाओं के निर्माण, ऊर्जा और प्रतिरक्षा के क्षेत्रों के विकास में चीन ने भारी योगदान किया था. 

.(फाइल फोटो)

बीजिंग: चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग के आमंत्रण पर बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना 1 से 5 जुलाई तक चीन की यात्रा करेंगी और चीन के ता ल्येन में आयोजित होने वाले 2019 ग्रीष्मकालीन दावोस मंच में भाग लेंगी. यह उनकी एक बार फिर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली चीन यात्रा होगी. हसीना ने 25 जून को संसद भवन में बांग्लादेश स्थित चीनी राजदूत चांग च्वो से मुलाकात करते समय कहा कि बांग्लादेश-चीन सहयोग परियोजनाओं के और तेज विकास को आगे बढ़ाने के लिए चीन यात्रा के दौरान दोनों पक्ष चार ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेंगे.

हसीना ने कहा कि बांग्लादेश-चीन संबंध बहुत मित्रवत हैं. बुनियादी संरचनाओं के निर्माण, ऊर्जा और प्रतिरक्षा के क्षेत्रों के विकास में चीन ने भारी योगदान किया था. उन्होंने अनेक बार चीन की यात्रा की थी. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी बांग्लादेश की यात्रा की थी. हरेक यात्रा फलदायक रही. शी चिनफिंग की बांग्लादेश यात्रा के दौरान उन्होंने कर्णफुली सुरंग परियोजना के सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए.

अब यह परियोजना का सुभीतापूर्ण रूप से कार्यान्वयन किया जा रहा है. चीन का कार्य सराहनीय है. मुलाकात में चीनी राजदूत चांग ने कहा कि हाल में चीन-बांग्लादेश सहयोग की बहुत अच्छी प्रवृत्ति है. बेल्ट एंड रोड का यथार्थ सहयोग गहन रूप से आगे विकसित हो रहा है.

विश्वास है कि हसीना की चीन यात्रा द्विपक्षीय सामरिक आपसी विश्वास को और उन्नत करेगी, आर्थिक और व्यापारिक सहयोग को मजबूत करेगी, सुरक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करेगी और द्विपक्षीय सांस्कृतिक व मानवीय आदान-प्रदान को और घनिष्ट बनाएगी.

 

Trending news