Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ जंग में उतरेगा व्लादिमीर पुतिन का 'जिगरी यार', सेना को दिया ये आदेश
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ जंग में उतरेगा व्लादिमीर पुतिन का 'जिगरी यार', सेना को दिया ये आदेश

Ukraine-Russia War: डेली मेल के मुताबिक, स्टेट टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि यूक्रेन की सीमाओं के पास स्नैप 'कॉम्बैट रेडीनेस' ड्रिल में भाग लेने वाले आर्मर्ड वाहनों पर लाल स्क्वायर पेंटेड हैं जो ड्राइवरों को वास्तविक युद्ध के दौरान एक-दूसरे को पहचानने में मदद करेंगे. 

Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ जंग में उतरेगा व्लादिमीर पुतिन का 'जिगरी यार', सेना को दिया ये आदेश

Why Russia-Ukraine is Fighting: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को 10 महीने होने वाले हैं. फरवरी में रूस ने यूक्रेन पर चढ़ाई कर दी थी, जिसके बाद दोनों देशों के बीच भयंकर युद्ध जारी है. पश्चिमी देश जहां यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद दे रहे हैं, वहीं रूस भी कई प्रतिबंधों के बाद झुकने को तैयार नहीं है. इस बीच बेलारूस जल्द ही पुतिन की मदद के लिए यूक्रेन में युद्ध में शामिल हो सकता है.

सेना के वाहनों पर 'कॉम्बैट चिन्ह' पेंट किए जाने के बाद बेलारूस को जल्द ही यूक्रेन युद्ध में शामिल होने के लिए मजबूर करने की संभावनाएं बढ़ रही हैं. डेली मेल के मुताबिक, स्टेट टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि यूक्रेन की सीमाओं के पास स्नैप 'कॉम्बैट रेडीनेस' ड्रिल में भाग लेने वाले आर्मर्ड वाहनों पर लाल स्क्वायर पेंटेड हैं जो ड्राइवरों को वास्तविक युद्ध के दौरान एक-दूसरे को पहचानने में मदद करेंगे. 

हमलों का मिला आदेश

राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको अब तक यूक्रेन में लड़ाई में अपनी सेना को भेजने से बचते रहे हैं, लेकिन उसने बेलारूसी क्षेत्र को हमलों के लिए इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है. युद्ध की शुरुआत में ही कीव पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे रूसी सैनिक बेलारूस से शहर की ओर बढ़ गए थे और राजधानी को तबाह करने वाली मिसाइलों को वहां से दागा गया था.

मॉल पर यूक्रेनी अटैक का शक

युद्ध में बेलारूसी सैनिकों को भेजने से लंबी अवधि में थोड़ा बदलाव आएगा, लेकिन वर्तमान में गतिरोध में लड़ाई के साथ पुतिन के लिए सामरिक लाभ खुल सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, मॉस्को को कीव में भेजे गए ड्रोनों की एक ताजा वेव के साथ युद्ध के मैदान पर अपनी सेना के साथ यूक्रेन की शक्ति और हीटिंग नेटवर्क पर लंबी दूरी के मिसाइल हमलों का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है. दूसरी ओर रूस के एक शॉपिंग मॉल में सोमवार को लगी आग ने कोऑर्डिनेटेट हमलों का शक पैदा कर दिया है. डेली मेल ने बताया है कि मॉस्को के पूर्व में बालाशिखा में स्ट्रॉपार्क मॉल सोमवार तड़के आग की लपटों में घिर गया, जिसका वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में घने काले धुएं का गुबार आसमान में छाया दिखाई दे रहा है. 

रूसी आपात मंत्रालय के अनुसार, अपुष्ट कारणों से इमारत बनाने वाली सामग्री में आग लग गई. हालिया आग ने मॉस्को में मिकोयानोव्स्की मांस कारखाने और रूसी राजधानी के केंद्र में पुश्किन राष्ट्रीय कला गैलरी को प्रभावित किया है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के एक न्यूज चैनल ने पहले ही कहा था कि मॉस्को में आग लगने की घटनाओं से 'यूक्रेनी हमलों का संदेह बढ़ रहा है'.

(इनपुट-IANS)

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news