कनाडा के बाजारों में मिलेंगे भांग मिक्स फूड प्रोडक्ट्स और ड्रिंक्स, इस वजह से लिया गया फैसला

कनाडा सरकार में भांग से जुड़े सभी मामलों के प्रभारी बिल ब्लेयर ने एक बयान में कहा कि संशोधित कानून का लक्ष्य खाने योग्य भांग, भांग के सत और भांग से बनने वाले मल्हम आदि से जन स्वास्थ्य को होने वाले खतरे को कम करना और कनाडा में इन उत्पादों के मौजूदा अवैध बाजार को खत्म करना है.

कनाडा के बाजारों में मिलेंगे भांग मिक्स फूड प्रोडक्ट्स और ड्रिंक्स, इस वजह से लिया गया फैसला
कनाडा ने पिछले ही साल एक कानून बनाकर भांग के उपयोग को वैध घोषित कर दिया था.

ओटावा: कनाडा में दिसंबर 2019 से भांग मिश्रित खाद्य पादार्थों की वैध तरीके से बाजारों में बिक्री शुरू हो जाएगी. हालांकि सरकार ने शुक्रवार की अपनी घोषणा में कहा कि बच्चों को इनसे दूर रखने के लक्ष्य से उसने गमीबेयर्स और लॉलीपॉप जैसी चीजों में भांग के इस्तेमाल को मंजूरी नहीं दी है.

भांग के उपयोग को किया गया वैध घोषित
गौरतलब है कि कनाडा ने पिछले ही साल एक कानून बनाकर भांग के उपयोग को वैध घोषित कर दिया था. उसके बाद पारित यह नया कानून 17 अक्टूबर से प्रभावी होगा. यह कानून भांग के सत और शरीर में लगाने वाले मल्हम पर भी लागू होगा. अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि इन नये उत्पादों के मध्य दिसंबर से पहले बाजार में आने की संभावना नहीं है. यह उद्योग नया है. इसे खड़े होने और उपभोक्ताओं के हिसाब से विकसित होने में कुछ वक्त लगेगा.

क्यों सरकार की ओर से लिया गया यह फैसला ?
कनाडा सरकार में भांग से जुड़े सभी मामलों के प्रभारी बिल ब्लेयर ने एक बयान में कहा कि संशोधित कानून का लक्ष्य खाने योग्य भांग, भांग के सत और भांग से बनने वाले मल्हम आदि से जन स्वास्थ्य को होने वाले खतरे को कम करना और कनाडा में इन उत्पादों के मौजूदा अवैध बाजार को खत्म करना है. नए कानून के तहत कनाडा ने प्रत्येक खाद्य और पेय पदार्थ तथा सत और मल्हम आदि में भांग की मात्रा तय कर दी है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.