Donald Trump राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद कहां जाएंगे, राजनीति में आगे क्या करेंगे?
Advertisement

Donald Trump राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद कहां जाएंगे, राजनीति में आगे क्या करेंगे?

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह जो बाइडेन (Joe Biden) के शपथग्रहण में मौजूद नहीं रहेंगे. लेकिन क्या आपको राष्ट्रपति पद से हटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप कब व्हाइट हाउस (White House) छोड़ेंगे और उसके बाद कहां जाएंगे?

डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर आज (बुधवार) शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं. इस दौरान 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) वहां मौजूद नहीं रहेंगे. लेकिन क्या आपको राष्ट्रपति पद से हटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप कब व्हाइट हाउस (White House) छोड़ेंगे और उसके बाद कहां जाएंगे?

  1. राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद ट्रंप फ्लोरिडा जाएंगे
  2. बाइडेन के शपथ से 3-4 घंटे पहले व्हाइट हाउस छोड़ देंगे
  3. महाभियोग में दोषी पाए गए, तो नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

व्हाइट हाउस कब छोड़ेंगे ट्रंप

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जो बाइडेन (Joe Biden) के शपथग्रहण से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस (White House) छोड़ देंगे. रिपोर्ट के अनुसार शपथग्रहण समारोह से 3-4 घंटे पहले ट्रंप और मेलानिया व्हाइट हाउस छोड़ देंगे. रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप को शाम 6.30 बजे (भारतीय समय) जॉइंट बेस एंड्रूज में विदाई दी जाएगी.

लाइव टीवी

व्हाइट हाउस छोड़ कहां जाएंगे ट्रंप

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद एयर फोर्स वन विमान से रात 9.30 बजे तक (भारतीय समयानुसार) फ्लोरिडा मेंबर्स क्लब मार-ए-लागो पहुंच जाएंगे. राष्ट्रपति रहते हुए भी वह कई बार फ्लोरिडा जा चुके हैं. इस क्लब में प्राइवेट बीच, बॉलरूम्स और 10 गेस्ट रूम हैं. हालांकि ट्रंप ने मार-ए-लागों को घर से एक प्राइवेट क्लब में बदल दिया था और पाम बीच के साथ हुए समझौते के अनुसार कोई भी रिजॉर्ट में एक साल में 21 दिन से ज्यादा नहीं रह सकता.

ये भी पढ़ें- Twitter अमेरिकी राष्ट्रपति के ऑफिशियल अकाउंट 'POTUS' को करेगा रीसेट, हट जाएंगे सारे Followers

ट्रंप को हर साल मिलेगी मोटी रकम

अमेरिकी राष्ट्रपति पद से हटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को सालाना सिक्योरिटी और ट्रांसपोर्ट पर खर्च करने के लिए 10 लाख अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. इसके अलावा उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप को पांच लाख डॉलर दिए जाएंगे.

राजनीति में आगे क्या करेंगे?

6 जनवरी को कैपिटल हिल हिंसा से पहले भड़काऊ भाषण को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर चल रहा महाभियोग चलता रहेगा और अगर सीनेट में दोषी पाए जाते हैं तो वे आगे कोई भी चुनाव नहीं लड़ सकेंगे. इस हिंसा से पहले माना जा रहा था कि ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के मुख्य सदस्य बने रहेंगे या 2024 में फिर से राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे या पार्टी में किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन अब महाभियोग पर फैसला होने के बाद ही यह तय हो पाएगा.

VIDEO

Trending news