close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर फलस्तीन के युवाओं में उत्साह, बड़ी संख्या में लिया हिस्सा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जेरिको में आयोजित फलस्तीन योग उत्सव में युवाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया. 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर फलस्तीन के युवाओं में उत्साह, बड़ी संख्या में लिया हिस्सा
21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था. (प्रतीकात्मक फोटो)

जेरिकोः अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जेरिको में आयोजित फलस्तीन योग उत्सव में युवाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया. फलस्तीन में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय, ने जेरिको गवर्नरेट, पयर्टन एवं पुरातत्व मंत्रालय और बेत अल-शम्स सेन्टर फॉर सेल्फ डेवेलॉपमेंट के साथ मिलकर शनिवार शाम पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्सव का आयोजन किया.

फलस्तीन में भारत के प्रतिनिधि सुनील कुमार ने कहा कि योग दुनिया को जोड़ने वाली ताकत बन गया है. उन्होंने कहा, ‘‘योग के माध्यम से भारत और फलस्तीन, दोनों देशों के हजारों वर्षों के इतिहास और संस्कृति को जोड़ रहे हैं. इसीलिए हमने चांद के शहर, जेरिको में यह आयोजन किया है. इस दुनिया के सबसे पुराने आबाद शहरों में से एक है.’’ 

कुमार ने इस अवसर पर राष्ट्रपति महमूद अब्बास के नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश भी पढ़ा.

वहीं दक्षिण अफ्रीका में भी हजारों की संख्या में लोगों ने सप्ताहांत पर आयोजित योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. वैसे तो अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को था, लेकिन ज्यादातर कार्यक्रमों का आयोजन सप्ताहांत पर किया गया ताकि लोग आसानी से भाग ले सकें.

वांडरर्स क्रिकेट स्टेडियम में अयोजित समारोह के दौरान महावाणिज्यदूत डॉक्टर के.जे. श्रीनिवास ने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका में योग दिवस नहीं बल्कि योग माह मनाया जा रहा है. स्कूलों सहित विभिन्न संस्थान जून की शुरुआत से ही योग कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं.’’ 

वहीं टेक्सास में भयंकर गर्मी के बावजूद हजारों की संख्या में लोग शुक्रवार की शाम योग करने के लिए जमा हुए.

ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने अन्य सहयोगी समूहों के साथ मिलकर पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मिडटाउन पार्क में यह आयोजन किया.

इस कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकियों के मुकाबले अमेरिका के मूल निवासियों ने अधिक संख्या में हिस्सा लिया.