अमेरिकी झील में मिला ‘व्‍हाइट गोल्‍ड’, US के लिए इस मामले में बन सकता है गेम चेंजर
Advertisement
trendingNow12016457

अमेरिकी झील में मिला ‘व्‍हाइट गोल्‍ड’, US के लिए इस मामले में बन सकता है गेम चेंजर

US News: गवर्नर गेविन न्यूसोम ने साल्टन सागर झील को कभी 'लिथियम का सऊदी अरब' कहा था जो कि सच साबित हो रहा है क्योंकि झील विश्व स्तर पर सबसे बड़े लिथियम स्रोत के रूप में उभर रही है.

अमेरिकी झील में मिला ‘व्‍हाइट गोल्‍ड’, US के लिए इस मामले में बन सकता है गेम चेंजर

World News in Hindi: एक अभूतपूर्व अध्ययन में, दक्षिणी कैलिफोर्निया राज्य की सबसे बड़ी झील साल्टन सागर में खोज करने वाले वैज्ञानिकों ने अनुमानित $540 बिलियन मूल्य वाले लिथियम भंडार का पता लगाया है. 'सफेद सोने' की खोज एक गेम-चेंजर के रूप में सामने आई है, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका को लिथियम उत्पादन में संभावित नेता के रूप में स्थापित किया है.

इस नए मिले भंडार में 382 मिलियन से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी की आपूर्ति करने की क्षमता है, जो अमेरिका को ग्लोबल लिथियम मार्केट में मेन प्लेयर बना सकता है. गवर्नर गेविन न्यूसोम ने साल्टन सागर झील को कभी 'लिथियम का सऊदी अरब' कहा था जो कि सच साबित हो रहा है क्योंकि झील विश्व स्तर पर सबसे बड़े लिथियम स्रोत के रूप में उभर रही है.

सफेद सोना' निकालने में चुनौतियां
लिथियम भंडार का मिलना जहां भविष्य के लिए उम्मीद जगाता है. वहीं इसे बाहर निकालने की चुनौतियां भी कम नहीं है. Indy100 के अनुसार, भूतापीय उत्पादन कुओं का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं को सावधानी पूर्वक प्रक्रिया को पूरा करना होगा. ताकि पर्यावरणीय प्रभाव को रोकने और साल्टन सागर झील के निकट रहने वाले 180,000 निवासियों के लिए संभावित चिंताओं को दूर किया जा सके.

निष्कर्षण प्रक्रिया (extraction process) पानी के उपयोग और कोलोराडो नदी से क्षेत्र की जल आपूर्ति पर संभावित प्रभावों के बारे में भी सवाल उठाती है.

निष्कर्षण प्रक्रिया को लिथियम भंडार की आर्थिक क्षमता का दोहन करने और आस-पास के निवासियों की भलाई और क्षेत्र की जल आपूर्ति की सुरक्षा के बीच नाजुक संतुलन बनाना होगा.

क्रांति ला सकता है लिथियम का सफल निष्कर्षण
लिथियम भंडार का सफल निष्कर्षण ऊर्जा परिदृश्य में क्रांति ला सकता है, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में बैटरी की आपूर्ति हो सकती है.

 यह खोज संयुक्त राज्य अमेरिका को अपनी लिथियम आत्मनिर्भरता को सुरक्षित करने और स्वच्छ ऊर्जा की ओर वैश्विक बदलाव में योगदान करने की क्षमता प्रदान करती है.

Trending news