वॉशिंगटन: प्रतिबंधित दवा लिखने के आरोप में भारतीय मूल का डॉक्टर गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1357596

वॉशिंगटन: प्रतिबंधित दवा लिखने के आरोप में भारतीय मूल का डॉक्टर गिरफ्तार

अमेरिका के नेवादा में भारतीय मूल के एक हृदय रोग विशेषज्ञ को निषिद्ध दवा का गैरकानूनी रूप से वितरण करने और हेल्थकेयर के क्षेत्र में धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. 

आरोपी डॉ. देवेंद्र पटेल नेवादा के रेनो शहर की संघीय अदालत में गुरुवार को पेश हुआ.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

वॉशिंगटन: अमेरिका के नेवादा में भारतीय मूल के एक हृदय रोग विशेषज्ञ को निषिद्ध दवा का गैरकानूनी रूप से वितरण करने और हेल्थकेयर के क्षेत्र में धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. आरोपी डॉ. देवेंद्र पटेल नेवादा के रेनो शहर की संघीय अदालत में गुरुवार को पेश हुआ. उस पर नियंत्रित दवाएं जेसे कि ओक्सीकोडोन और हाइड्रोकोडोन का वितरण करने के 36 आरोप और हेल्थकेयर धोखाधड़ी के तीन आरोप लगाए गए.

  1. गैरकानूनी रूप से दवाओं के वितरण में अधिकतम 10 साल जेल की सजा
  2. हेल्थकेयर धोखाधड़ी में भी अधिकतम 10 साल जेल की सजा सुनाई जा सकती है.
  3. अमेरिका में वर्ष 2016 में अधिक मात्रा में दवा लेने से 64,000 लोगों की मौत हो गई.

गैरकानूनी रूप से दवाओं के वितरण में अधिकतम 10 साल जेल की सजा और हेल्थकेयर धोखाधड़ी में भी अधिकतम 10 साल जेल की सजा सुनाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें-अमेरिका में भारतवंशी अरबपति पर राष्ट्रव्यापी षडयंत्र रचने का आरोप

संघीय अभियोजकों ने आरोप लगाया कि मई 2014 से सितंबर 2017 तक पटेल ने वैध चिकित्सकीय उद्देश्य के बगैर अपने मरीजों को निषिद्ध दवाएं लिखी और उन सेवाओं की भी फीस ली जो उसने दी ही नहीं. अमेरिका में वर्ष 2016 में अधिक मात्रा में दवा लेने से 64,000 लोगों की मौत हो गई.

इनमें से ज्यादातर मौतें नशीली दवाएं लेने के कारण हुई. अमेरिकी राष्ट्रपति ने सितंबर में एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किया था जिसमें उन्होंने व्यापक पैमाने में कोका की खेती और कोलंबिया में कोकीन के उत्पादन को लेकर चिंता व्यक्त की थी. 

अपने पत्र में ट्रंप ने लिखा कि मैं यह चिंता इसलिए व्यक्त कर रहा हूं क्योंकि मैंने अमेरिका के लोगों से वादा किया है कि हम सीमा पार से होने वाले मादक पदार्थ की तस्करी को रोकेंगे और कोलंबिया में मादक पदार्थ के उत्पादन और तस्करी के खात्मे के लिए हमें आपकी मदद की जरूरत है.

Trending news