Israel Hezbollah War: लेबनान पर टूटने वाली है कयामत! हिजबुल्लाह को लेकर ईरान ने दी इजरायल को खुली चुनौती
Advertisement
trendingNow12303415

Israel Hezbollah War: लेबनान पर टूटने वाली है कयामत! हिजबुल्लाह को लेकर ईरान ने दी इजरायल को खुली चुनौती

इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से चल रही जंग लेबनान तक फैल गई है. हमास का हमदर्द और मिडिल ईस्ट का नया चौधरी बनने की कोशिश कर रहा हिज्बुल्ला भी काफी समय से इजरायल को मिटाने की धमकी दे रहा है.

Israel Hezbollah War: लेबनान पर टूटने वाली है कयामत! हिजबुल्लाह को लेकर ईरान ने दी इजरायल को खुली चुनौती

Israel Hamas war latest: इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से चल रही जंग लेबनान तक फैल गई है. हमास का हमदर्द और मिडिल ईस्ट का नया चौधरी बनने की कोशिश कर रहा हिज्बुल्ला भी काफी समय से इजरायल को मिटाने की धमकी दे रहा है. अमेरिका और इजरायल की तमाम चेतावनी के बावजूद आतंकियों ने तब इजरायल पर रॉकेट दागने बंद नहीं किए तो इजरायल की सेना ने लेबनान यानी हिजबुल्ला के घर में खुसकर मारना शुरू कर दिया. इजरायली फौजें बम बरसा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते करीब 100 घंटों से इजरायल के जंगी लड़ाकू  जेट्स लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर धमाके कर रहे हैं. वहीं हिजबुल्ला ने भी इजरायल को आर-पार की चेतावनी दी है.

ईरान की इजरायल को धमकी

ईरान का कहना है कि हिज़्बुल्लाह के साथ युद्ध में इज़रायल की हार होगी. ईरान का कहना है कि हिजबुल्लाह खुद अपनी और अपने वतन लेबनान की रक्षा करने में सक्षम है. हम इज़रायल को चेतावनी देते हैं कि लेबनानी सशस्त्र समूह के साथ उसे केवल शिकस्त मिलेगी. वो उनकी आखिरी हार हो सकती है. उनका वजूद मिट सकता है. जुमे के दिन तेहरान का बयान तब आया जब इजरायल की ओर से लेबनान पर बड़े हमले का दावा किया जा रहा था.

कुवैत और कनाडा ने जारी की एडवायजरी

 

क्षेत्रीय शांति पर मंडरा रहे खतरे यानी जंग के फैलने के डर से कुवैत ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द लेबनान छोड़ने और लेबनान न जाने के निर्देश दिए हैं. वहीं कनाडा ने युद्ध जैसे हालात होने पर लेबनान में रह रहे अपने 45 हजार नागरिकों को सुरक्षित निकालने का प्लान बना लिया है.

साइप्रस की अलग चिंता

लंबे समय से लेबनान का मददगार रहा साइप्रस अब हिजबुल्लाह की धमकी से हैरान है. साइप्रस ने कहा कि हम तो लेबनान के मददगार हैं. साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस क्रिस्टोडौलिडेस ने कहा, 'साइप्रस गणराज्य किसी भी तरह से युद्ध संघर्ष में शामिल नहीं हैं. ऐसे में हमें निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए.'

हमास के बाद अब इजरायल और लेबनान के हिज्‍बुल्‍लाह के बीच युद्ध का खतरा मंडराने लगा है. हिजबुल्ला के चीफ हसन नसरुल्‍ला ने इजरायल को देख लेने की खुली धमकी दी है.

अमेरिका को सता रहा डर

इस बीच अमेरिका ने कहा है कि अगर इजरायल और हिज्‍बुल्‍ला के बीच युद्ध होता है तो आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्‍टम भी इजरायल को बचा नहीं पाएगा. गौरतलब है कि इजरायल आयरन डोम को ब्रह्मास्‍त्र बताता रहा है लेकिन हाल ही में हिज्‍बुल्‍ला के पिछले अटैक में इजरायल का आयरन डोम सिस्‍टम फेल हो गया था.

TAGS

Trending news