कजाकिस्तान: अलमाटी में यात्री विमान क्रैश, 100 लोग थे सवार, कम से कम 15 लोगों की मौत

विमान में 95 यात्री और चालक दल के पांच सदस्य सवार थे. विमान अल्माटी से कज़ाख राजधानी नूर-सुल्तान की यात्रा कर रहा था, लेकिन रडार से गायब हो गया.

कजाकिस्तान: अलमाटी में यात्री विमान क्रैश, 100 लोग थे सवार, कम से कम 15 लोगों की मौत

अल्माटी : कजाकिस्तान (Kazakhstan) के अल्माटी (Almaty) शहर के पास शुक्रवार को बेक एयर कंपनी (Bek Air) का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, मृतकों की संख्‍या 15 तक पहुंच चुकी है. इनमें एक घायल शख्‍स की अस्‍पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई. अधिकारियों के मुताबिक, कुल 66 घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया. अभी 50 लोग अस्‍पताल में भर्ती है, जिनमें 12 की हालत गंभीर है.

मंत्रालय के अनुसार, विमान टेक-ऑफ के बाद ऊंचाई तक नहीं पहुंच पाया और संतुलन खो बैठा तथा दो मंजिला इमारत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एक फेसबुक पोस्ट में अल्माटी हवाई अड्डे के अधिकारियों ने आगे कहा कि कुछ लोग दुर्घटना में बच गए हैं, लेकिन संख्याओं की पुष्टि होनी बाकी है.

विमान में 95 यात्री और चालक दल के पांच सदस्य सवार थे. विमान अल्माटी से कज़ाख राजधानी नूर-सुल्तान की यात्रा कर रहा था, लेकिन रडार से गायब हो गया. खबर लिखे जाने तक बचाव अभियान जारी था. 

कजाख सरकार ने इस घटना की जांच के लिए एक विशेष आयोग बनाया है. आयोग दुर्घटनास्थल की ओर जा रहा था. 

मंत्रालय ने कहा हिक दुर्घटना के सभी विवरण और कारण मिल जाएंगे. जब तक घटना की स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती, तब तक इस प्रकार के विमानों की सभी उड़ानें निलंबित रहेंगी.

विमान एक आवासीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जहां लोगों को निकाला जा रहा है. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने यह भी कहा कि उन्होंने हवाई दुर्घटना के बाद फोकर-100 विमानों की उड़ानें निलंबित कर दी हैं. बेकम एयर एयरलाइन अल्माटी से नूर-सुल्तान तक की उड़ानों के लिए फोकर-100 विमानों का उपयोग करती है.

(इनपुट- ANI)