North Korea के तानाशाह Kim Jong-un ने घटाया वजन, सेहत को लेकर फिर से चर्चाएं शुरू; गंभीर बीमारी का शक

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन की फोटो का बारीकी से विश्लेषण करने के बाद यह बात सामने आई है कि तानाशाह स्विस कंपनी की जो घड़ी पहनता है उसके स्ट्रैप की लम्बाई बकल तक पहुंच गई है, जिसका मतलब है कि किम की कलाई पतली हुई है. माना जा रहा है कि किम किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है.

North Korea के तानाशाह Kim Jong-un ने घटाया वजन, सेहत को लेकर फिर से चर्चाएं शुरू; गंभीर बीमारी का शक
फोटो: रॉयटर्स

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन (North Korea’s Leader Kim Jong-un) की सेहत को लेकर एक बार फिर से अटकलें शुरू हो गई हैं. इसकी वजह है किम का वजन कम (Weight Loss) करना. महीनों गायब रहने के बाद जब सनकी तानाशाह हाल ही में सार्वजनिक तौर पर नजर आया, तो वह पहले के मुकाबले काफी पतला दिखाई दिया. किम की खराब सेहत को लेकर लंबे समय से चर्चा हो रही है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि किसी बीमारी की वजह से उसका वजन घटा होगा.    

Photos का किया विश्लेषण

‘एनके न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया और उसके नेताओं पर करीब से नजर रखने वालों का दावा है कि तानाशाह किम जोंग-उन (Kim Jong-un) ने काफी वजन कम किया है. किम की नवंबर-दिसंबर, 2020 की तस्वीर को अप्रैल, 2021 और जून, 2021 से तुलना करने पर यह स्पष्ट नजर आता है कि तानाशाह का वजन घटा है. बता दें कि करीब एक महीने गायब रहने के बाद किम पिछले हफ्ते सार्वजनिक तौर पर नजर आया था. 

ये भी पढ़ें -कीड़ों ने किया फ्लाइट पर 'हमला', अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन को भी हुई दिक्‍कत

Watch ने बताई सच्चाई 

किम की फोटो का बारीकी से विश्लेषण करने के बाद यह बात सामने आई है कि तानाशाह स्विस कंपनी की जो घड़ी पहनता है उसके स्ट्रैप की लम्बाई बकल तक पहुंच गई है, जिसका मतलब है कि किम की कलाई पतली हुई है.मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में राजनीति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर विपिन नारंग (Vipin Narang) ने कहा कि यदि किम ने स्वस्थ रहने के लिए खुद वजन कम किया है, तो ठीक है लेकिन यदि वजन अपने आप कम हुआ है, तो यह किसी बीमारी का संकेत है.

Kim कई बार हो चुका है गायब 

नारंग ने NK न्यूज से बातचीत में कहा कि अगर तानाशाह किम की सेहत खराब है, तो पर्दे के पीछे उसके उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई होगी और आने वाला समय दुनिया के लिए परेशानी भरा हो सकता है. उत्तर कोरिया के तानाशाह का स्वास्थ्य दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) सहित विशेषज्ञों और दुनियाभर की खुफिया एजेंसियों के बीच गहन रुचि का विषय रहा है, क्योंकि किम कई बार सार्वजनिक रूप से गायब हो चुका है.

Cardiovascular Disease का खतरा 

इससे पहले, विशेषज्ञों ने कहा था कि किम जोंग-उन को हृदय रोग का जोखिम है. क्योंकि उसके परिवार का दिल से जुड़ी बीमारियों का इतिहास रहा है. नवंबर 2020 में, एनआईएस को कुछ दक्षिण कोरियाई सांसदों ने बताया था कि किम का वजन लगभग 140 किलोग्राम है. वहीं, दक्षिण कोरिया में यूएस स्पेशल ऑपरेशंस कमांड के खुफिया अधिकारी माइक ब्रोडका (Mike Brodka) ने कहा कि तानाशाह का वजन कम करना हेल्थी लाइफस्टाइल का हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह कई गंभीर सवाल भी खड़े करता है और हमें इस पर नजर रखनी होगी.

इस Report से खड़े हुए कई सवाल

एक जून को सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया में सेकंड-इन-कमांड का पद बनाया गया है. इससे इस बात को बल मिलता है कि उत्तर कोरिया में कुछ भी ठीक नहीं है. हालांकि, तानाशाह और कोरिया के बारे में सही-सही कुछ भी कह पाना मुश्किल है. क्योंकि वहां से आने वालीं खबरें तमाम फ्ल्टर से गुजरती हैं. लेकिन यदि किम की बीमारी की खबर सच है, तो यह देखने वाली बात होगी कि उसका उत्तराधिकारी कौन होता है और वह दुनिया के लिए क्या नई परेशानी खड़ी करता है. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.