close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

माउंट एवरेस्ट पर इस सीजन में मरने वालों की संख्या हुई 11, 4 भारतीय भी शामिल

एवरेस्ट पर विजय पाने के बाद सोमवार को अंतिम सांस लेने वाले अमेरिकी पर्वतारोही क्रिस्टोफर जॉन कुलिश (61) शाम को सुरक्षित नीचे आ गये थे पर अचानक उनको दिल का दौरा पड़ा और वह चल बसे. 

माउंट एवरेस्ट पर इस सीजन में मरने वालों की संख्या हुई 11, 4 भारतीय भी शामिल
.(फाइल फोटो)

काठमांडू: दुनिया की सबसे ऊंची एवरेस्ट पर्वत चोटी पर जीत हासिल करने के क्रम में अमेरिकी पर्वतारोही की मौत के बाद इस सीजन में जान गंवाने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 11 हो गई है और इनमें चार भारतीय भी शामिल हैं. एवरेस्ट पर विजय पाने के बाद सोमवार को अंतिम सांस लेने वाले अमेरिकी पर्वतारोही क्रिस्टोफर जॉन कुलिश (61) शाम को सुरक्षित नीचे आ गये थे पर अचानक उनको दिल का दौरा पड़ा और वह चल बसे. यहां के पर्यटन विभाग की वरिष्ठ अधिकारी मीरा आचार्य ने यह जानकारी दी.

अंतरराष्ट्रीय मीडिया में मरने वाले पर्वतारोहियों का आंकड़ा भले ही 11 का हो पर नेपाल पर्यटन मंत्रालय इसे केवल आठ ही बता रहा है. पर्वत पर चढ़ाई का यह सीजन 14 मई को शुरू हुआ था और यह शुक्रवार को समाप्त हो जायेगा. एवरेस्ट चोटी पर चढ़ने उतरने के दौरान चार भारतीयों की मौत के अलावा, कंचनजंघा पर्वत चोटी पर चढ़ने वाले दो और मकालू पर्वत पर चढ़ने वाले दो पर्वतारोहियों की मौत के साथ भारत के मरने वाले पर्वतारोहियों का आंकड़ा आठ पर आ गया है.

इस सत्र में पर्वत पर चढ़ाई करने के लिए सबसे अधिक 78 आवेदन भारतीयों के ही स्वीकृत किए गए थे.