Nancy Pelosi: अमेरिका ने दिखाया दम, ड्रैगन का नहीं दिखा कोई डर; ताइवान में पेलोसी ने ली एंट्री
Advertisement
trendingNow11285563

Nancy Pelosi: अमेरिका ने दिखाया दम, ड्रैगन का नहीं दिखा कोई डर; ताइवान में पेलोसी ने ली एंट्री

Nancy Pelosi Taiwan Visit: चीन की तमाम धमकियों के बाद भी अमेरिका ने सख्त रुख अपनाते हुए अपनी उच्च अधिकारी नैंसी पेलोसी को आखिरकार ताइवान भेज ही दिया है.

Nancy Pelosi: अमेरिका ने दिखाया दम, ड्रैगन का नहीं दिखा कोई डर; ताइवान में पेलोसी ने ली एंट्री

Nancy Pelosi in Taiwan: चीन की तमाम धमकियों के बाद भी अमेरिका ने सख्त रुख अपनाते हुए अपनी उच्च अधिकारी नैंसी पेलोसी को आखिरकार ताइवान भेज ही दिया है. अमेरिकी वायु सेना के विमान C-40C और SPAR19- चीनी सरकार और सैन्य अधिकारियों की चेतावनी के बावजूद चीनी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करते हुए ताइवान पहुंचा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नैंसी पेलोसी इसी विमान से ताइवान पहुंच चुकी हैं.

ताइवान पहुंचते ही नैंसी पेलोसी ने जारी किया बयान

ताइवान के ताइपे में पहुंचते ही नैन्सी पेलोसी ने कहा कि हमारी यात्रा इंडो-पैसिफिक यात्रा का हिस्सा है. जिसमें सिंगापुर, मलेशिया, दक्षिण कोरिया और जापान शामिल हैं. ये यात्रा आपसी सुरक्षा, आर्थिक भागीदारी और लोकतांत्रिक शासन पर केंद्रित है. ताइवान नेतृत्व के साथ हमारी चर्चा हमारे साझेदार के लिए हमारे समर्थन की पुष्टि करने और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने सहित हमारे साझा हितों को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगी. ताइवान के 23 मिलियन लोगों के साथ अमेरिका की एकजुटता आज पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है.

लाखों लोगों ने पेलोसी की यात्रा को ट्रैक किया

पेलोसी की यात्रा 25 वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष द्वारा ताइवान की पहली आधिकारिक यात्रा है. हालांकि इस यात्रा ने चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव को बढ़ा दिया है. बता दें कि नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने की खबर से पहले दुनिया में सबसे अधिक ट्रैक किया जाने वाला विमान अमेरिकी वायु सेना का जेट था. इस जेट ने कुआलालंपुर से उड़ान भरी थी. इंटरनेट यूजर्स ताइवान की यात्रा पर यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी को ट्रैक करना चाह रहे थे.

चीन-अमेरिका में बढ़ा तनाव

लोकप्रिय विमान-ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटराडार24 के मुताबिक कुछ देर पहले तक लगभग 3 लाख यूजर्स SPAR-19 के हर कदम को फॉलो कर रहे थे. ताइवान के लिबर्टी टाइम्स अखबार ने पहले बताया था कि पेलोसी के रात 10:20 बजे पहुंचने की उम्मीद है. अभी तक पेलोसी के इस विमान में होने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news