दुनिया की सबसे महंगी गाय..दाम 35 करोड़, जन्म भारत में लेकिन इस देश में पहुंच गई!
Advertisement
trendingNow12395626

दुनिया की सबसे महंगी गाय..दाम 35 करोड़, जन्म भारत में लेकिन इस देश में पहुंच गई!

Expensive Cow Breed: यह गाय नेल्लोर नस्ल की है, जिसका मूल स्थान आंध्र प्रदेश का नेल्लोर जिला है. इस नस्ल को ब्राजील ले जाया गया और वहां से यह दुनिया भर में फैल गई. आज यह दुनिया की सबसे महंगी गाय के रूप में जानी जाती है.

दुनिया की सबसे महंगी गाय..दाम 35 करोड़, जन्म भारत में लेकिन इस देश में पहुंच गई!

Nelore Breed Cow Price: भारत में गाय को माता के समान पूजा जाता है. इसकी देखभाल भी बड़ी सावधानी से की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे कीमती गाय कौन सी है? इसकी कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. दिलचस्प बात यह है कि इस गाय का सीधा संबंध भारत से है. हालांकि, आजकल इस नस्ल की गायें भारत में बहुत कम देखने को मिलती हैं. आइए जानते हैं कि यह अनमोल गाय कहां मौजूद है.

नेलोर नस्ल की गाय

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनिया की सबसे महंगी गाय ब्राजील में रहती है. इसका नाम वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोवीस है और यह नेलोर नस्ल की गाय है. कुछ समय पहले, इस गाय को ब्राजील में 4.3 मिलियन डॉलर में बेचा गया था, जो भारतीय रुपयों में लगभग 35 करोड़ रुपये है. यह गाय अभी लगभग साढ़े चार साल की है.

इस नस्ल को ब्राजील भेजा गया

यह बहुत रोचक है कि यह गाय नेल्लोर नस्ल की है, जो मूल रूप से आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले से आती है. इस नस्ल को ब्राजील भेजा गया था, जहां से यह पूरी दुनिया में फैल गई. आज यह दुनिया की सबसे महंगी गाय बन गई है. इसलिए, इसका सीधा संबंध भारत से है. एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में इस नस्ल की लगभग 16 करोड़ गायें हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता और कठोर त्वचा ​

नेल्लोर नस्ल की गायें बेहद अनुकूलनीय होती हैं, कहीं भी आसानी से ढल जाती हैं और भरपूर दूध देती हैं. इनकी सबसे बड़ी खासियत है कि वे तेज धूप में भी सहज महसूस करती हैं. इनके सफेद फर धूप को परावर्तित करके उन्हें गर्मी से बचाते हैं. इनकी मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता और कठोर त्वचा की वजह से कीड़े-मकोड़े इन्हें आसानी से परेशान नहीं कर पाते. हालांकि इस गाय को लेकर पिछले साल ही ये खबर सामने आई थी. इसके बाद इस नस्ल की गायें काफी फेमस हो गईं. फिलहाल अभी तक सबसे महंगी गाय यही बताई जाती है.

Trending news