Quiz: दुनिया के इन देशों में नहीं है कोई भी नदी, लिस्ट में इस सुपर रिच देश का नाम भी शामिल
Advertisement

Quiz: दुनिया के इन देशों में नहीं है कोई भी नदी, लिस्ट में इस सुपर रिच देश का नाम भी शामिल

Countries Without Rivers: ग्लोब के दो तिहाई हिस्से पर सिर्फ पानी है लेकिन दुनिया के कुछ मुल्क ऐसे भी जहां एक भी नदी नहीं है. अब हैरत में पड़ जाएंगे कि आखिर यहां के लोगों को पीने का पानी का कहां से मिलता होगा. सिंचाई के लिए पानी कहां से मिलता होगा. इस तरह के कई सवाल आपके जेहन में आ रहे होंगे लेकिन यह सच है कि उन मुल्कों में नदियां नहीं हैं.

Quiz: दुनिया के इन देशों में नहीं है कोई भी नदी, लिस्ट में इस सुपर रिच देश का नाम भी शामिल

Countries with No Rivers धरती पर शायद ही कोई ऐसी जगह हो जहां नदी-नाले ना हों. ग्लोब के दो तिहाई हिस्से पर पानी का साम्राज्य है लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं जहां एक भी नदी नहीं है. अगर बात भारत(indian River system) की करें तो शायद ही कोई ऐसा हो जहां छोटी बड़ी नदी ना मिले. हालांकि कुछ मुल्क ऐसे भी हैं जहां बड़ी नदी तो दूर छोटी नदी भी नहीं है. यहां पर हम आठ ऐसे देशों का जिक्र करेंगे जहां एक भी नदीं नहीं है. अब इसके पीछे कई तरह की वजहें हैं लेकिन इन देशों के लोग जब दूसरे देशों में नदियों को देखते हुए हैं तो आश्चर्य से भर जाते हैं.

कोमोरोस(Comoros)
दक्षिण पूर्व अफ्रीका स्थिक कोमोरोस वैसे तो तीन आईलैंड से मिलकर बना है लेकिन यहां कोई नदी नहीं है.

वैटिकन सिटी(Vatican City)

दुनिया का यह एकलौता देश है जो जनसंख्या और क्षेत्रफल दोनों में छोटा है लेकिन जब बात किसी नदी की करते हैं तो उस मामले में निराशा ही हाथ लगती है.

सऊदी अरब(Saudi Arabia)
इस देश का जिक्र होते ही मरुस्थल आंखों के सामने नजर आने लगता है, वैसे तो यहां छोटी बड़ी वाडी है जो आमतौर पर सूखी ही रहती हैं. इस देश में कोई स्थायी नदी नहीं है

टोंगा(Tonga)
यह 171 आईलैंड से मिलकर बना है जिसनें 41 पर आबादी है. आईलैंड का अर्थ होता है जमीन का वो हिस्सा जो चारों तरफ से पानी से घिरा हो. हालांकि पानी से घिरे होने के बावजूद भी यहां कोई स्थाई नदी नहीं है.

बहरीन(Bahrin)
यह एशिया के सबसे छोटे मुल्कों में से एक है. कुल क्षेत्रफल 760 वर्ग किमी है.वैसे तो इस मुल्क के करीब में समंदर है लेकिन यहां भी नदिया नहीं हैं

मालदीव(Maldiv)
यह छोटे छोटे द्वीपों का समूह है लेकिन यहां भी नदियां नहीं पायी जाती हैं, खारे पानी से यह घिरा हुआ है,

Trending news