close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका से वार्ता रूकने के बाद नार्थ कोरिया ने फिर किया सामरिक हथियार का परीक्षण

यह परीक्षण किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच शिखर वार्ता बिना किसी समझौते तक पहुंचे टूट जाने के बाद उत्पन्न तनाव को दर्शाता है.

अमेरिका से वार्ता रूकने के बाद नार्थ कोरिया ने फिर किया सामरिक हथियार का परीक्षण
खबर में हथियार संबंधी कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है. (फाइल फोटो)

सियोल: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की निगरानी में एक नए सामरिक हथियार का परीक्षण किया गया है. यह हथियार शक्तिशाली आयुधों से लैस है. अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर शुरू हुई वार्ता के अवरूद्ध होने के बाद किया गया यह पहला परीक्षण है. सरकारी मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

अमेरिका से टूट चुकी है शिखर वार्ता  
यह परीक्षण किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच शिखर वार्ता बिना किसी समझौते तक पहुंचे टूट जाने के बाद उत्पन्न तनाव को दर्शाता है. आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ ने अपनी एक खबर में बताया कि बुधवार को अलग-अलग लक्ष्यों को निशाना बना विभिन्न तरीकों से परीक्षण किया गया.

किम ने बताया महत्वपूर्ण कदम
खबर में कहा गया कि किम ने इसे ‘‘ पीपुल्स आर्मी की सामरिक शक्ति बढ़ाने में बेहद महत्वपूर्ण ’’ बताया है. खबर में हथियार संबंधी कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है.

मिसाइल होने की संभावना से इंकार
दूसरी ओर, एक सैन्य अधिकारी ने ‘एएफपी’ को बताया कि दक्षिण कोरिया के रडार ने ऐसा कुछ भी दर्ज नहीं किया, इसलिए इसके मिसाइल होने की संभावना नहीं है. अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर कहा, ‘‘ उत्तर कोरिया जब मिसाइल का प्रक्षेपण करता है तो वह हमारे रडार पर दिख जाता है. लेकिन अभी तक ऐसी किसी मिसाइल का परीक्षण किए जाने का पता नहीं चला है.’’ वहीं सियोल के राष्ट्रपति कार्यालय ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.