Australia News: गे पेंगुइन कपल के एक साथी ने तोड़ा दम तो मुरझाया पार्टनर का चेहरा; 12 साल पहले दोनों जुड़े थे साथ
Advertisement
trendingNow12395213

Australia News: गे पेंगुइन कपल के एक साथी ने तोड़ा दम तो मुरझाया पार्टनर का चेहरा; 12 साल पहले दोनों जुड़े थे साथ

Australia News in Hindi: ऑस्ट्रेलिया में गे-लेस्बियन लोगों के लव का प्रतीक बन चुके सेम सेक्स पेंगुइन कपल के एक पार्टनर की मौत हो गई है. उसकी मौत ने चिड़ियाघर के स्टाफ को उदास कर दिया है. 

Australia News: गे पेंगुइन कपल के एक साथी ने तोड़ा दम तो मुरझाया पार्टनर का चेहरा; 12 साल पहले दोनों जुड़े थे साथ

Penguin Same Sex Couple News: ऑस्ट्रेलिया में सेम सेक्स पेंगुइन कपल के एक पार्टनर स्फेन की मौत हो गई. उसने 12 वर्ष जीने के बाद इस दुनिया से विदा ली. पेंगुइन के लिए इतने समय तक जीना बड़ी उम्र मानी जाती है. स्फेन की मौत के बाद अब उसका पार्टनर मैजिक अकेला हो गया है और अब उसका चेहरा मुरझा गया है. इन दोनों पेंगुइन पर लोगों का ध्यान उस क्त गया था, जब उन्होंने वर्ष 2018 में एक साथ मिलकर कंकर- पत्थर से अपना फोंसला बनाया था. सिडनी के सीलाइफ एक्वेरियम के लोगों के लिए यह अनोखी बात थी क्योंकि कभी भी दो नर पेंगुइन मिलकर इस तरह घोंसला तैयार नहीं करते.

होमो सेक्सुअल कपल के बने पसंदीदा

इसके बाद एक्वेरियम की ओर से उनका नामकरण स्फैन और मैजिक किया गया. दोनों को दूसरी मादा पेंगुइन के जीवित अंडे दिए गए, जिसने उन्होंने किसी मादा पेंगुइन की सेया. इसके बाद 2018 में उनका पहला चूजा स्फेनजिक और 2 वर्ष बाद क्लैंक्सी का जन्म हुआ. जल्द ही स्फेन और मैजिक की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक कार्यकर्ताओं की चहेती बन गई. सिडनी में हर साल होने वाली गे-लेस्बियन परेड में इस सेम सेक्स पेंगुइन जोड़ी के प्रतीक को दर्शाया गया. हालांकि काफी लोगों को इस पेंगुइन जोड़ी के नाम का यह भौंडा प्रदर्शन पसंद नहीं आया और उन्हें इसकी आलोचना की. 

पहले बर्लिन में भी दिखा था ऐसा मामला

पशु विशेषज्ञों के मुताबिक एक जैसे लिंग के जानवरों में कई बार आपसी आकर्षण होना अलग बात नहीं है. दुनियाभर के चिड़ियाघरों में इस तरह के कई मामले देखे गए हैं. वर्ष 2009 की बात है, जब बर्लिन के चिड़ियागर में दो नर पेंगुइन की जोड़ी ने भी इसी तरह दो अंडों को सेकर सफलतापूर्व  चूजों को जन्म दिया था.  

आम तौर पर विषमलिंगी होते हैं पेंगुइन

एक्सपर्टों के मुताबिक पेंगुइन आम तौर पर विषम लिंगी होते हैं लेकिन कभी कभार समान लिंगी पेंगुइन या दूसरे जानवरों में भी आकर्षण पैदा हो जाता है. हालांकि उनकी प्रवृति अस्थाई होती है और वे फिर से अपनी सामान्य जिंदगी में लौट आते हैं. इस तरह के जीवों का जीवन भी आमतौर पर दूसरों की तुलना में कम माना जाता है. हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई पुष्ट करने वाली रिपोर्ट सामने नहीं आई हैं. 

Trending news