डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चाहते हैं सदन के आधे से ज्यादा डेमोक्रेट

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कैलिफोर्निया के हाउस रिप्रजेंटेटिव सलुद कारबाजल ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर महाभियोग जांच की मांग की. 

डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चाहते हैं सदन के आधे से ज्यादा डेमोक्रेट
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो, साभार - रॉयटर्स)

वाशिंगटन: अमेरिकी संसद के आधे से ज्यादा डेमोक्रेट सदस्यों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग जांच शुरू कराने का आह्वान किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कैलिफोर्निया के हाउस रिप्रजेंटेटिव सलुद कारबाजल ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर महाभियोग जांच की मांग की. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने सच्चाई से बचकर अपने कर्मियों को जांचकर्ताओं से लगातार झूठ बोलने के लिए प्रेरित किया है और अवरोध उत्पन्न किया है.

कारबाजल ने एक बयान में कहा, 'मैंने मुलर की पूरी रिपोर्ट पढ़ी है, राष्ट्रपति नियम जानते थे और उन्होंने नियम तोड़े. वे कानून से ऊपर नहीं हो सकते.' उन्होंने कहा, 'इसीलिए मुझे लगता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग जांच का समय आ गया है.'

एनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कारबाजल को मिलाकर अब तक 235 हाउस डेमोक्रेट्स में से 118 ने सार्वजनिक रूप से जांच शुरू कराने की मांग की है.

पूर्व विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर के जुलाई अंत में कांग्रेस में गवाही देने के बाद लगभग दो दर्जन डेमोक्रेट्स ने महाभियोग प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के समर्थन में आवाज उठाई है.महाभियोग जांच की बढ़ती मांग के बावजूद सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी अब तक शांत हैं.