close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका में ही डोनाल्ड ट्रंप के बोलने पर प्रतिबंध, जानिए क्या है वजह

ट्रंप अपने संबोधन के स्थान पर एक लिखित संदेश भेज सकते हैं, जैसा कि 1913 तक किया जाता रहा था.

अमेरिका में ही डोनाल्ड ट्रंप के बोलने पर प्रतिबंध, जानिए क्या है वजह
.(फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वार्षिक स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन पर रोक लगा दी है. पेलोसी ने कामबंदी का हवाला देते हुए बुधवार को ट्रंप को लिखे पत्र में 29 जनवरी को होने वाले संबोधन का आयोजन नहीं होने की बात कही. उन्होंने कहा कि कामबंदी की वजह से इस कार्यक्रम के लिए पर्याप्त विशेष सुरक्षा उपलब्ध कराना संभव नहीं है क्योंकि सीक्रेट सर्विस और होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के कर्मचारियों को 25 दिनों से वेतन नहीं मिला है.

हालांकि, ट्रंप अपने संबोधन के स्थान पर एक लिखित संदेश भेज सकते हैं, जैसा कि 1913 तक किया जाता रहा था या सरकार का कामकाज के बहाल होने का इंतजार कर सकते हैं और उसके बाद संबोधन के लिए नई तारीख का ऐलान कर सकते हैं. हालांकि, होमलैंड सिक्योरिटी सेकेट्ररी क्रिस्टजेन नीलसन ने कहा कि उनका विभाग और सीक्रेट सर्विस स्टेट ऑफ द यूनियन कार्यक्रम को सुरक्षा देने और इसका समर्थन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

यदि ट्रंप को इस संबोधन के लिए आमंत्रित नहीं किया जाता है तो वह संभवत: टेलीविजन पर देश को संबोधित कर सकते हैं. अमेरिकी सरकार का कामकाज गुरुवार को 27वें दिन भी बाधित है क्योंकि मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए फंड मुहैया नहीं कराने को लेकर गतिरोध बना हुआ है.

कांग्रेस में डेमोक्रेट्स ने दीवार निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी देने से मना कर दिया है लेकिन ट्रंप अड़े हुए हैं कि जब तक दीवार निर्माण के लिए उन्हें पर्याप्त फंड नहीं मिल जाता, तब तक वह बजट को मंजूरी नहीं देंगे. इस वजह से बिना बजट के सरकार का कामकाज ठप हो गया है.

इनपुट भाषा से भी