ट्रंप ने शी चिनफिंग से कहा, 'मैं कई मौकों पर आप के साथ संपर्क रखने को तैयार हूं'

दोनों देशों के बाजार और दुनिया में इसके प्रति सकारात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा हुई हैं.

ट्रंप ने शी चिनफिंग से कहा, 'मैं कई मौकों पर आप के साथ संपर्क रखने को तैयार हूं'
(फाइल फोटो)

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शुक्रवार की रात को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प के साथ फोन पर बातचीत की. ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच प्रथम चरण का व्यापार समझौता संपन्न होने से दोनों देशों और यहां तक कि सारी दुनिया के लिए अच्छी बात है. दोनों देशों के बाजार और दुनिया में इसके प्रति सकारात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा हुई हैं. अमेरिका चीन के साथ इस समझौते पर शीघ्र ही हस्ताक्षर करना और इसका कार्यान्वयन करना चाहता है.

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और अमेरिका ने समानता और पारस्परिक सम्मान के आधार पर समझौता संपन्न किया है. इससे चीन, अमेरिका और तमान दुनिया की शांति और समृद्धि के लिए मददगार है. शी ने जोर देते हुए कहा कि चीन-अमेरिका व्यापार विश्व के आर्थिक विकास के लिए योगदान पेश करता है. आधुनिक अर्थव्यवस्था और तकनीक से विश्व का एकीकरण हुआ है. चीन और अमेरिका को सहयोग पर डटा रहकर एक दूसरे के सम्मान, प्रभुसत्ता और केंद्रीय हितों का समादर करना चाहिये. इसी आधार पर मौजूदा कठिनाइयों को दूर किया जा सकेगा और नयी ऐतिहासिक शर्तों पर चीन-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाया जा सकेगा.

शी ने इस बात पर भी चर्चा की कि अमेरिका ने हाल में ताइवान, हांगकांग, शिनच्यांग और तिब्बत के बारे में नकारात्मक बयान और कार्यवाही की, जिनसे चीन के अन्दरूनी मामलों में हस्तक्षेप किया गया है और चीन के हितों को क्षति पहुंचायी गयी है. आशा है कि अमेरिका चीन की चिन्ताओं पर ध्यान देकर द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ने वाले कुप्रभाव से बच सकेगा.

ट्रम्प ने कहा, "मैं तमाम मौकों पर आप के साथ संपर्क रखने को तैयार हूं. मुझे विश्वास है कि हम मतभेदों का समाधान कर सकेंगे. दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप की स्थितियों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया."