close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिकाः महिला पायलट का छलका दर्द, कहा- 'वायु सेना में तैनाती के दौरान मेरा दुष्कर्म हुआ'

मैकसेली ने कहा, “सेना में यौन उत्पीड़न का शिकार होने वालों में मैं भी शामिल हूं लेकिन कई अन्य बहादुर पीड़ितों की तरह मैंने यौन उत्पीड़न की जानकारी नहीं दी.” 

अमेरिकाः महिला पायलट का छलका दर्द, कहा- 'वायु सेना में तैनाती के दौरान मेरा दुष्कर्म हुआ'
सांकेतिक तस्वीर

वॉशिंगटन : अमेरिकी वायु सेना में लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला और एरिजोना से सांसद मार्था मैकसेली ने बुधवार को खुलासा किया कि वायु सेना में सेवारत रहने के दौरान एक वरिष्ठ अधिकारी ने उनका बलात्कार किया था. वायु सेना में 26 साल सेवा देने वाली 52 वर्षीय मैकसेली ने लड़ाकू स्क्वाड्रन (सैन्य विमान एवं चालक दल के सदस्यों) की कमान संभाली है. सेना में यौन उत्पीड़न पर सीनेट की एक उपसमिति में सुनवाई के दौरान भावुक होते हुए उन्होंने इस हादसे के बारे में बताया. 

उस वक्त कई लोगों ने नहीं किया मेरी बातों पर भरोसा
मैकसेली ने कहा, “सेना में यौन उत्पीड़न का शिकार होने वालों में मैं भी शामिल हूं लेकिन कई अन्य बहादुर पीड़ितों की तरह मैंने यौन उत्पीड़न की जानकारी नहीं दी.” उन्होंने कहा, “कई अन्य महिलाओं एवं पुरुषों की तरह मैंने उस वक्त की व्यवस्था पर भरोसा नहीं किया.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने खुद को दोषी माना. मैं शर्मिंदा एवं असमंजस में थी. और मैंने सोचा कि मैं मजबूत हूं लेकिन खुद को लाचार महसूस किया. रिपब्लिकन सांसद ने कहा, “अपराधियों ने अपनी ताकतों का अत्याधिक दुरुपयोग किया.” उन्होंने कहा, ‘‘एक मामले में मुझे शिकार बनाया और एक वरिष्ठ अधिकारी ने मेरे साथ बलात्कार किया. ” 

मैकसेली ने कहा कि वह इस वाकये को लेकर कई सालों तक चुप रहीं. साथ ही उन्होंने कहा कि इस घटना के बाद उन्होंने सेना छोड़ने का फैसला किया था. उन्होंने कहा, “लेकिन बाद में मेरे करियर में, जैसे -जैसे सेना घोटालों में घिरती रही तो मुझे महसूस हुआ कि कुछ लोगों को पता चलना चाहिए कि मैं भी पीड़ित हूं.

(इनपुटःभाषा)