रूस का दावा, अमेरिका के साथ तय समयसीमा से पहले परमाणु संधि पर ‘कोई प्रगति’ नहीं

अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि वह दो फरवरी से संधि से वापसी की छह महीने की प्रक्रिया शुरू करेगा. 

रूस का दावा, अमेरिका के साथ तय समयसीमा से पहले परमाणु संधि पर ‘कोई प्रगति’ नहीं
.(फाइल फोटो)

मास्को: रूस के एक कूटनीतिज्ञ ने गुरुवार को कहा कि रूस और अमेरिका के बीच अहम हथियार नियंत्रण संधि को बचाने के लिये हो रही वार्ता में ‘‘कोई प्रगति” नहीं हुई है और अमेरिका के इस सप्ताहांत तक इस संधि से वापसी शुरू करने की उम्मीद थी. बीजिंग में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों की बैठक से इतर रूसी और अमेरिकी अधिकारियों की यह बैठक हुई जिसमें मध्यम दूरी परमाणु शक्ति (आईएनएफ) संधि को भविष्य को लेकर चर्चा हुई. 

इस संधि के अमल को लेकर रूस और अमेरिका के बीच तनाव बना हुआ है. रुसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने हथियार नियंत्रण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिये उप विदेश मंत्री एंड्रिया थोम्पसन के साथ मुलाकात के बाद कहा, “दुर्भाग्य से कोई प्रगति नहीं हुई. ” अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि रूस ने अगर अपनी भू-आधारित प्रक्षेपास्त्र प्रणाली 9एम729 को नष्ट नहीं किया तो वह दो फरवरी से इस संधि से वापसी की छह महीने की प्रक्रिया शुरू करेगा.

अमेरिका का कहना है कि यह शीत-युद्ध के दौर की संधि का उल्लंघन करती है. सरकारी एजेंसी आरआईए नोवोस्ती की खबर के मुताबिक, रयाबकोव ने अमेरिकी की स्थिति को “वस्तुत कठिन, चेतावनी सरीखी” और “विध्वंसक” करार दिया. रयाबकोव ने कहा, “हमनें कोई प्रगति नहीं की.  हम यह न सिर्फ दुख से कह रहे हैं, बल्कि संधि के भविष्य और यूरोपीय व अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिये गहरी चिंता भी है.” 

इनपुट भाषा से भी