Russia Ukraine War: जंग के बीच क्रीमिया ड्रोन हमले पर बौखलाया रूस, कहा-इस देश ने यूक्रेन को दी थी ट्रेनिंग
Advertisement
trendingNow11416483

Russia Ukraine War: जंग के बीच क्रीमिया ड्रोन हमले पर बौखलाया रूस, कहा-इस देश ने यूक्रेन को दी थी ट्रेनिंग

Russia Ukraine Crisis: रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यूके के "विशेषज्ञों" ने ही यूक्रेन की ओर से किए गए उस विफल हमले के लिए ट्रेनिंग और सुपरविजन में मदद की. रूस का यह भी आरोप है कि ‘ब्रिटिश नौसेना के प्रतिनिधि नॉर्ड स्ट्रीम गैस पाइपलाइन उड़ाने के लिए किए हमले की साजिश में भी शामिल थे.

व्लादिमीर पुतिन और ऋषि सुनक

Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) पर बड़ा आरोप लगाया है. रूस ने क्रीमिया में ड्रोन हमले के प्रयास में ब्रिटेन के शामिल होने का आरोप लगाया है. रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यूके के "विशेषज्ञों" ने ही यूक्रेन की ओर से किए गए उस विफल हमले के लिए ट्रेनिंग और सुपरविजन में मदद की.

ये है रूस का आरोप

रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि ‘कीव शासन ने काला सागर बेड़े के जहाजों और नागरिक जहाजों के खिलाफ एक आतंकवादी हमला किया जो सेवस्तोपोल बेस की बाहरी और भीतरी सड़कों पर थे. हमले में नौ मानव रहित हवाई वाहन और सात स्वायत्त समुद्री ड्रोन शामिल थे.’  रूस ने आगे कहा, ‘इस आतंकवादी कृत्य की तैयारी और 73वें मरीन स्पेशल ऑपरेशंस सेंटर के सैन्य कर्मियों के प्रशिक्षण को ब्रिटिश विशेषज्ञों की देखरेख में अंजाम दिया गया.’ वहीं ब्रिटेन ने अभी तक इन आरोपों पर कोई जवाब नहीं दिया है.

नॉर्ड स्ट्रीम गैस पाइपाइलन को लेकर कही ये बात

रूस ने यह भी आरोप लगाया कि ‘ब्रिटिश नौसेना के प्रतिनिधि 26 सितंबर को नॉर्ड स्ट्रीम 1 और नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइनों को उड़ाने के लिए बाल्टिक सागर में हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने में शामिल थे. मास्को से जुड़े क्रीमिया में सेवस्तोपोल, जिसे हाल के महीनों में कई बार निशाना बनाया गया है, रूसी बेड़े के मुख्यालय और यूक्रेन में संचालन के लिए एक लॉजिस्टिक हब के रूप में कार्य करता है.

शनिवार तड़के रूस ने ड्रोन हमले को नष्ट करने का दावा किया था

बता दें कि रूसी सेना ने बंदरगाह पर शनिवार तड़के एक हमले में नौ हवाई ड्रोन और सात समुद्री ड्रोन को "नष्ट" करने का दावा किया था. रूसी सेना का कहना था कि ये सभी यूक्रेन के हथियार थे. मॉस्को की सेना ने कहा कि उनके क्रीमिया बेस पर लक्षित जहाज संयुक्त राष्ट्र ब्रोकर्ड डील में शामिल किया गया था ताकि यूक्रेनी अनाज के निर्यात की अनुमति दी जा सके. रूस ने हाल ही में इस सौदे की आलोचना करते हुए कहा था कि पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण उसके अपने अनाज निर्यात को नुकसान हुआ है.

रूस के आरोप को यूक्रेन ने बताया झूठा

वहीं रूस के इन आरोपों पर यूक्रेन का कहना है कि, रूस अब अनाज गलियारे को नुकसान पहुंचाने का बहाना बना रहा है. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने इस मामले पर ट्वीट कर कहा, ‘हमने काला सागर अनाज पहल को बर्बाद करने की रूस की योजनाओं के बारे में बताया है. अब मॉस्को अनाज गलियारे को अवरुद्ध करने के लिए एक झूठे बहाने का उपयोग कर रहा है, जो लाखों लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करता है. हम यह मांग करते हैं कि रूस अपने भूख के खेल को बंद करे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news