close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लाम बोलीं, 'विभाजक’ प्रत्यर्पण कानून निलंबित रहेगा

महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र हांगकांग में 1997 के बाद ये सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन थे. 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपे जाने के दौरान यहां हजारों लोगों ने प्रदर्शन किए थे. 

हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लाम बोलीं, 'विभाजक’ प्रत्यर्पण कानून निलंबित रहेगा
हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लाम की फाइल फोटो

हांगकांग: हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लाम ने शनिवार को कहा कि चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले ‘विभाजक’ विधेयक को ‘निलंबित’ रखा जाएगा. एक सप्ताह तक चले अभूतपूर्व प्रदर्शनों के बाद लाम ने इस संबंध में अपनी सरकार का रुख बदला है. लाम ने संवाददाताओं से कहा, ‘सरकार ने विधेयक में संशोधन संबंधी प्रक्रिया को निलंबित करने का फैसला लिया है.’

महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र हांगकांग में 1997 के बाद ये सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन थे. 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपे जाने के दौरान यहां हजारों लोगों ने प्रदर्शन किए थे. बुधवार को लोगों/प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े थे और रबड़ की गोलियां चलाई थीं.

तीन दिन पहले प्रत्यर्पण कानून को खत्म करने की मांग को लेकर हुए प्रदर्शन में रिकॉर्ड भीड़ एकत्र हुई थी. आयोजकों ने कहा था कि इस रैली में दस लाख से अधिक लोग जुटे. प्रदर्शनों के कारण लाम पर बाहरी और पार्टी के भीतर भी दबाव बढ़ने लगा था. 

लाम ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि प्रत्यर्पण कानून पर हो रहा कार्य निलंबित रहेगा. उन्होंने कहा कि इस विधेयक को दोबारा लाने के लिए समयसीमा तय करने का उनका कोई इरादा नहीं है.