South China Sea: फिलीपींस और चीनी जहाजों में टक्ककर, बीजिंग और मनीला आए आमने-सामने, क्या है दक्षिण चीन सागर से जुड़ा विवाद
Advertisement
trendingNow12296053

South China Sea: फिलीपींस और चीनी जहाजों में टक्ककर, बीजिंग और मनीला आए आमने-सामने, क्या है दक्षिण चीन सागर से जुड़ा विवाद

South China Sea Dispute: यह टक्कर सेकेंड थॉमस शोल के पास हुई जहां पहले भी कई बारों चीनी और फिलीपीन जहाजों के बीच कई बार टकराव हुआ है. 

South China Sea: फिलीपींस और चीनी जहाजों में टक्ककर, बीजिंग और मनीला आए आमने-सामने,  क्या है दक्षिण चीन सागर से जुड़ा विवाद

China-Philippines Relations: चीनी तटरक्षक बल ने कहा कि सोमवार को विवादित दक्षिण चीन सागर में सेकेंड थॉमस शोल के पास एक फिलीपीन जहाज और एक चीनी पोत में टक्कर हो गई. सेकंड थॉमस शोल को चीनी भाषा में रेनाई रीफ के नाम से जाना जाता है. इसे क्षेत्र में चीनी और फिलीपीन जहाजों के बीच कई बार टकराव हुआ है.

सेकंड थॉमस शोल में फिलीपींस के सैनिकों की एक टुकड़ी तैनात है, जो सिएरा माद्रे नामक एक नौसेना जहाज पर सवार है. यह टुकड़ी मनीला के पानी पर उसके दावों को पुष्ट करता है.

शोल पश्चिमी फिलीपीन द्वीप पलावन से लगभग 200 किलोमीटर (120 मील) और चीन के निकटतम प्रमुख भूभाग, हैनान द्वीप से 1,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर स्थित है.

चीन ने अपने बयान में क्या कहा?
चीनी तट रक्षक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इस क्षेत्र में एक फिलीपीन रि-सप्लाई जहाज ने 'चीनी पक्ष की कई गंभीर चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया था.' बयान में कहा गया कि यह 'चीनी जहाज के पास गैर-पेशेवर तरीके से पहुंचा, जिसके परिणामस्वरूप टक्कर हुई.'

बीजिंग ने जहाज पर 'चीन के नानशा द्वीप में रेनाई रीफ के पास अवैध रूप से समुद्र में घुसने' का आरोप लगाया.

दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग जताता है दावा
बीजिंग दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे हिस्से पर अपना दावा करता है, फिलीपींस सहित कई दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के प्रतिस्पर्धी दावों और एक अंतरराष्ट्रीय फैसले को दरकिनार करते हुए कि उसके रुख का कोई कानूनी आधार नहीं है.

चीन ने जलक्षेत्र में गश्त करने के लिए तट रक्षक और अन्य नौकाओं को तैनात किया है और कई चट्टानों को सैन्यकृत कृत्रिम द्वीपों में बदल दिया है.

इस महीने, मनीला ने चीनी नौकाओं पर सेकेंड थॉमस शोल में फिलीपीन चौकी पर हवाई मार्ग से गिराए गए भोजन और दवा को अवैध रूप से जब्त करने का आरोप लगाया था. सेना ने कहा कि यह पहली बार था जब सप्लाई जब्त की गई थी.

पश्चिम फिलीपीन सागर के लिए फिलीपीन नौसेना के प्रवक्ता कमोडोर रॉय विंसेंट त्रिनिदाद ने कहा कि नावों पर सवार चीनी कर्मियों ने बाद में इन चीजों को पानी में फेंक दिया. सेना ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि वे चीनी तट रक्षक या नौसेना के थे.

चीन ने लागू किए नए नियम
शनिवार को, चीन के तट रक्षक के नए नियम लागू हुए, जिसके तहत वह विवादित समुद्र में कथित रूप से अतिक्रमण करने पर विदेशियों को हिरासत में ले सकता है.

मनीला ने चीनी तट रक्षक पर फिलीपीन के जहाजों के खिलाफ 'बर्बर और अमानवीय व्यवहार' करने का आरोप लगाया है. राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस ने नए नियमों को "बहुत चिंताजनक" वृद्धि कहा है.

चीन ने अपने नए तट रक्षक नियमों का बचाव किया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पिछले महीने कहा था कि उनका उद्देश्य 'समुद्र में बेहतर व्यवस्था बनाए रखना' है.

चीनी तट रक्षक जहाजों ने विवादित जल में कई बार फिलीपीन की नौकाओं के खिलाफ पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया है. ऐसी टक्करें भी हुई हैं जिनमें फिलीपीन के सैनिक घायल हुए हैं.

जी-7 ने की चीन की आलोचना
जी-7 ब्लॉक ने शुक्रवार को दक्षिण चीन सागर में चीन द्वारा की गई 'खतरनाक' घुसपैठ की आलोचना की.

चीन और फिलीपींस के बीच टकराव ने समुद्र को लेकर व्यापक संघर्ष की आशंकाओं को जन्म दिया है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सहयोगी शामिल हो सकते हैं.

दक्षिण चीन सागर से हर साल खरबों डॉलर का जहाजी व्यापार होता है. ऐसा माना जाता है कि समुद्र तल के नीचे विशाल अप्रयुक्त तेल और गैस भंडार मौजूद हैं, हालांकि अनुमानों में बहुत भिन्नता है.

File photo courtesy: Reuters

Trending news