पुलवामा आतंकी हमला: भारत और स्पेन की बीच हुई चर्चा, दक्षिण अफ्रीका ने भी की निंदा

पुलवामा आतंकी हमला: भारत और स्पेन की बीच हुई चर्चा, दक्षिण अफ्रीका ने भी की निंदा

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों पर हुए आतंकी हमले की निंदा करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के सांसदों ने एक दुर्लभ कदम उठाते हुए संसद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया.

पुलवामा आतंकी हमला: भारत और स्पेन की बीच हुई चर्चा, दक्षिण अफ्रीका ने भी की निंदा

मैड्रिड/जोहानिसबर्ग: भारत और स्पेन ने कश्मीर के पुलवामा में हाल ही में हुए आतंकी हमले पर चर्चा की है और क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. दरअसल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने स्पेनी समकक्ष जोसेप बोरेल के साथ द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर वार्ता की. स्पेन के विदेश मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के मुताबिक सुषमा इस यूरोपीय राष्ट्र की दो दिनों की यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंची. उन्होंने औद्योगिक एवं प्रौद्योगिकी सहयोग, परमाणु ऊर्जा के असैन्य उपयोग, परिवहन, रेल उद्योग और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे आर्थिक महत्व के मुद्दों पर चर्चा की. 

वहीं, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों पर हुए आतंकी हमले की निंदा करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के सांसदों ने एक दुर्लभ कदम उठाते हुए संसद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया. सांसदों ने पाकिस्तान से ‘कायराना’ आतंकी हमले के षडयंत्रकारियों को पकड़ने की मांग की है. विपक्षी डेमोक्रेटिक अलायंस के सांसद सैंडी कल्याण ने एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें सदन से पाकिस्तान के आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद के स्तब्धकारी हमले का संज्ञान लेने का आह्वान किया गया था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए. 

इस प्रस्ताव में ‘कायर आतंकवादी हमले’ की निंदा की गई. इसमें पाकिस्तान की सरकार से इस हमले के षडयंत्रकारियों को पकड़ने की मांग की गई है. इस प्रस्ताव के बाद राजनीतिक पार्टियों, गैर सरकारी संगठनों और लोगों ने इस आतंकवादी हमले की निंदा की. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news