भारत से दूर चीन के पड़ोस में मनाई जाएगी भव्‍य दिवाली, तैयारियां शुरू
Advertisement

भारत से दूर चीन के पड़ोस में मनाई जाएगी भव्‍य दिवाली, तैयारियां शुरू

इस मेगा फेस्टिवल को ताइपे इंडिया म्यूजिक एंड कल्चर सेंटर और ताइवान में रह रहे भारतीय ग्रुप की ओर से आयोजित किया जाएगा. 

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः इस साल ताइवान में हिंदुओं के सबसे बड़े त्यौहार दिवाली पर भव्य समारोह होने वाला है. मेगा दिवाली सेलिब्रेशन की मेजबानी करने के लिए ताइवान पूरी तरह से तैयार है जिसे वहां की सरकार द्वारा स्पॉन्सर किया जाएगा. भव्य समारोह का सेलिब्रेशन देश की राजधानी ताइपे में होगा. इस मेगा फेस्टिवल को ताइपे इंडिया म्यूजिक एंड कल्चर सेंटर और ताइवान में रह रहे भारतीय ग्रुप की ओर से आयोजित किया जाएगा. इस तरह यहां पर दोनों देशों की सांस्कृतिक झलक भी देखने को मिलेगी. ताइवान के डिप्टी विदेश मंत्री टीएन चुंग क्वांग समारोह में शिरकत करेंगे. 

  1. ताइवान में होगा मेगा दिवाली सेलिब्रेशन
  2. ताइपे इंडिया म्यूजिक एंड कल्चर सेंटर और ताइवान के भारतीय ग्रुप करेंगे आयोजन
  3. ताइपे के भव्य समारोह में दिखाई देगी भारत और ताइवान की सांस्कृतिक झलक

भारत में मनाया गया था ताइवान नेशनल डे
चीन से तनाव के बीच हाल ही में भारत और ताइवान के सामाजिक संबंधों में तरावट आई है. मालूम हो कि इस बार ताइवान का नेशनल डे (Taiwan National Day) भारत में धूमधाम से सेलिब्रेट किया गया था. उस दौरान भारत के लोगों ने हमेशा ही ताइवान को सपोर्ट करने की बात कही थी. भारत में ताइवान नेशनल डे के तमाम जगह पोस्टर भी लगाए गए थे और सोशल मीडिया पर ताइवान दिवस काफी ट्रेंड में रहा था. तब वहां की राष्ट्रपति ने भारतीयों को समर्थन देने के लिए एक ट्वीट में धन्यवाद किया था.

ये भी पढ़ें-US: जीत से पहले ही काम में जुटे बाइडेन, कोरोना-अर्थव्यवस्था पर बना रहे एक्शन प्लान

ताइवान की राष्ट्रपति को पसंद है भारतीय जायके
पिछले दिनों ही ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (Tsai ing-wen) ने भारतीय व्यंजनों को लेकर एक ट्वीट साझा किया था. इस ट्वीट में इंग-वेन ने लिखा था कि उनका पसंदीदा भोजन चना मसाला और नान है. उन्होंने अपनी भारत यात्रा को भी याद किया था, जिसे इंग-वेन ने "एक जीवंत, विविध और रंगीन देश की यादें" बताया था. इन शब्दों के जरिए ही आप भारत और ताइवान के मधुर संबंधों का अंदाजा लगा सकते हैं. 

चीन से खटास के बीच मजबूत हुए ताइवान-भारत के संबंध
बता दें कि दोनों देशों के बीच के सामाजिक संबंधों में उस वक्त मिठास देखने को मिली है जब ताइवान और भारत पर चीन अपना आक्रामक रवैया अपना रहा है. गौरतलब है कि LAC पर भारत और चीन के बीच कई महीनों से गतिरोध चल रहा है. वहीं दूसरी ओर चीन ताइवान को भी अपना हिस्सा बता रहा है और उसने भारतीय पत्रकारों को भी धमकी दी थी कि वे ताइवान को चीन से अलग न बताएं. 

Trending news