चीन से व्यापारिक रिश्ता मजबूत कर रहा है अमेरिका, बाकि क्षेत्रों में भी मिलेगा साथ!

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं नहीं कह सकता है कि चीन सहित अन्य देशों पर इसका प्रभाव पड़ेगा या नहीं पड़ेगा.’’ 

चीन से व्यापारिक रिश्ता मजबूत कर रहा है अमेरिका, बाकि क्षेत्रों में भी मिलेगा साथ!
अमेरिकी व्यापार वार्ताकार को बीजिंग पहुंचे और रात्रिभोज के साथ वार्ता शुरू हुई. बैठकें शुक्रवार पूरे दिन भर चलेंगी. (फोटो साभार : Reuters)

वॉशिंगटन : अमेरिका और चीन के बीच शुल्क संबंधी विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों के शीर्ष वार्ताकारों की शुरू हुई बैठक के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार वार्ता ‘बहुत अच्छी’ चल रही है. अमेरिकी व्यापार वार्ताकार को बीजिंग पहुंचे और रात्रिभोज के साथ वार्ता शुरू हुई. बैठकें शुक्रवार पूरे दिन भर चलेंगी.

चीन के साथ जारी व्यापार वार्ता की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘चीन के साथ हमारी व्यापार वार्ता और अन्य देशों के साथ हमारी व्यापार वार्ताएं एवं अन्य वार्ताएं अच्छी चल रही हैं.’’ उनसे यह भी पूछा गया कि क्या मुलर रिपोर्ट जारी होने का इस वार्ता पर असर पड़ रहा है.

मीडिया की कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन कोई कदम उठाने से पहले मुलर रिपोर्ट जारी होने की प्रतीक्षा कर रहा है. ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं नहीं कह सकता है कि चीन सहित अन्य देशों पर इसका प्रभाव पड़ेगा या नहीं पड़ेगा.’’  ट्रम्प ने कहा, ‘‘यदि आप अन्य देशों की ओर देखें, यदि आप अन्य देशों की अर्थव्यवस्था देखें तो हम विश्व में आर्थिक रूप से सबसे आगे हैं.’’