दो यूक्रेनी हैकर्स ने 60 हजार फेसबुक यूजर्स का डेटा किया लीक

यूक्रेन के रहने वाले दो युवकों ने एक ऑनलाइन क्विज के माध्यम से 60 हजार से ज्यादा फेसबुक यूजर्स को ब्राउजर स्थापित करने का लालच देकर उनका प्रोफाइल डेटा लीक कर दिया. 

दो यूक्रेनी हैकर्स ने 60 हजार फेसबुक यूजर्स का डेटा किया लीक
(प्रतीकात्मक फोटो)

सैन फ्रांसिस्को: यूक्रेन के रहने वाले दो युवकों ने एक ऑनलाइन क्विज के माध्यम से 60 हजार से ज्यादा फेसबुक यूजर्स को ब्राउजर स्थापित करने का लालच देकर उनका प्रोफाइल डेटा लीक कर दिया. कंपनी ने दायर अपने मुकदमे में इस बात की जानकारी दी.

द डेली बीस्ट ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में बताया कि एंड्रयू गोब्रेकोव और ग्लेब स्लक्वेस्की ने फेसबुक न्यूज फीड पर अपने खुद के विज्ञापन दिखाने के लिए ब्राउजर एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया.

फेसबुक ने शुक्रवार को दायर अपने मुकदमे में बताया कि कीव में रहने वाले उद्यमियों ने कैलिफोर्निया और एंटी हैकिंग कानूनों का उल्लंघन किया है और इनके ऊपर फेसबुक के नियमों का उल्लंघन करने के लिए मुकादमा चलाया जाएगा. इसी के साथ कंपनी ने ये भी आरोप लगाया कि इन आरोपियों ने खासतौर पर रूसी भाषी लोगों को टारगेट किया है.

कंपनी ने लिखा है कि एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के दौरान एप यूजर्स ने खुद के ब्राउजर के साथ समझौता किया. एक्सटेंशन को इस तरह तैयार किया गया था कि जब एप यूजर्स फेसबुक या अन्य किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर जाएं तो उस दौरान उनकी जानकारी लीक हो जाए और उन्हें अनाधिकृत विज्ञापन नजर आएं. ये दोनों अभियुक्त वेब सन ग्रुप नामक कंपनी से ताल्लुक रखते हैं.

कंपनी ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि कुल मिलाकर इन दोनों अभियुक्तों ने फेसबुक यूजर्स द्वारा लगभग 63 हजार ब्राउजरों का इस्तेमाल किया और फेसबुक को 75 हजार पाउंड का नुकसान पहुंचाया. कंपनी ने इस तरह की चीजों को जड़ से खत्म करने की बात भी कही है.

हाल ही में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक यूजर्स के लिए प्राइवेसी फोकस को ध्यान में रखते हुए काम करने के लिए एक नोट पोस्ट किया था. जुकरबर्ग ने अपने नोट में लिखा, 'मेरा मानना है कि हमें एक ऐसी दुनिया के लिए काम करना चाहिए, जहां पर लोग निजी तौर पर बात कर सकें और इस बात को लेकर बिलकुल आजाद रहें कि उनकी जानकारी सिर्फ वही देखेगा जिसे वह दिखाना चाहेंगे.'