close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की घोषणा 23 जुलाई को होगी: कंजर्वेटिव पार्टी

पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन इस दौड़ में सबसे आगे हैं और उनका मुकाबला ब्रिटेन के मौजूदा शीर्ष राजनयिक जेरेमी हंट से है. 

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की घोषणा 23 जुलाई को होगी: कंजर्वेटिव पार्टी
(फाइल फोटो)

लंदन: ब्रिटेन में सत्तारूढ़ पार्टी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी के नेता के तौर पर टेरेसा मे का स्थान लेने और प्रधानमंत्री पद के लिए होने वाले चुनाव के विजेता की घोषणा 23 जुलाई को की जाएगी.  पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन इस दौड़ में सबसे आगे हैं और उनका मुकाबला ब्रिटेन के मौजूदा शीर्ष राजनयिक जेरेमी हंट से है. 

कंजर्वेटिव पार्टी के 313 सांसदों ने 10 दावेदारों में से इन दो उम्मीदवारों का चयन किया है. ये दोनों अब पार्टी के 1,60,000 सदस्यों को अपने पक्ष में करने की कोशिश में हैं जिनका फैसला अंतिम होगा. 

डाक मतपत्र छह जुलाई से आठ जुलाई के बीच भेजे जाएंगे और उन्हें लौटाने की अंतिम तिथि 22 जुलाई को शाम पांच बजे (स्थानीय समयानुसार) होगी. 

पार्टी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'कंजर्वेटिव पार्टी के अगले नेता की घोषणा मंगलवार 23 जुलाई को की जाएगी. इस प्रक्रिया पर दोनों उम्मीदवारों ने सहमति जताई है.'

अगले प्रधानमंत्री के नाम की पुष्टि होने के बाद टेरेसा मे प्रधानमंत्री पद से औपचारिक तौर पर इस्तीफा देने के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात कर सकती हैं. उनके स्थान पर चुना गया व्यक्ति फिर खुद भी बकिंघम पैलेस जाएगा जहां उसके नाम की औपचारिक पुष्टि हो जाएगी. 

ब्रेक्जिट समझौता को संसद में पारित नहीं करा पाने के बाद मे ने पिछले महीने अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी थी.