US को मिला कोरोना का तोड़? ट्रीटमेंट के लिए इस दवा का पूरा स्टॉक खरीदा
Advertisement
trendingNow1704504

US को मिला कोरोना का तोड़? ट्रीटमेंट के लिए इस दवा का पूरा स्टॉक खरीदा

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज (HSS) द्वारा 5 लाख से अधिक दवाइयों की खुराक खरीदने की घोषणा की गई है.

(फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ने एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवीर (Antiviral Drug Remdesivir) के लगभग पूरे विश्व के स्टॉक खरीद लिए हैं. इसे कोरोना वायरस के संभावित इलाज के रूप में माना जा रहा है. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज (HSS) द्वारा 5 लाख से अधिक दवाइयों की खुराक खरीदने की घोषणा की गई है.

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव, एलेक्स अजार ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिकियों को COVID-19 से लड़ने के लिए सबसे पहले इलाज का सौदा किया है. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि किसी भी अमेरिकी रोगी को जिसे रेमडेसिवीर की जरूरत है वह इसे आसानी से प्राप्त कर सकता है. ट्रंप सरकार COVID-19 के लिए जीवन रक्षक उपचारों और अमेरिकी लोगों के इलाज के लिए हमेशा तैयार है.'

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव का उड़ रहा मजाक, यह है वजह

दावा है कि रेमडेसिवीर COVID-19 के मरीजों को ठीक होने में लगने वाले समय को कम करने में मदद करता है. इस ड्रग का इस्तेमाल इबोला बीमारी से लड़ने के लिए किया गया था. जानकारी के मुताबिक एक कोरोना मरीज के उपचार में इस दवा की औसतन छह शीशियों का उपयोग किया जाता है. अमेरिकी सरकार के बयान के अनुसार, इस दवा से एक मरीज के ट्रीटमेंट की लागत लगभग $3,200 है. 

यूएस नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक अध्यन में कोरोना मरीजों पर इस ड्रग का सकारात्मक प्रभाव दिखा. जिसके बाद 1 मई को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने रेमडेसिवीर को बनाने वाली कंपनी गिलियड साइंस को इस दवा के इस्तेमाल के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी थी. 

ये भी देखें...

Trending news