अमेरिका समर्थित सीरियाई विद्रोही गुटों ने आईएस पर किया जीत का एलान
trendingNow1508947

अमेरिका समर्थित सीरियाई विद्रोही गुटों ने आईएस पर किया जीत का एलान

अमेरिका और उसके सहयोगियों का आईएस के चंगुल वाले क्षेत्रों को आजाद कराने का अभियान पांच साल तक चला

आईएस ने इलाके में अपने कब्जे के दौरान बड़े पैमाने पर नरसंहार किया

नई दिल्ली: सीरिया में अमेरिका समर्थित विद्रोही गुटों ने पूर्वी सीरिया के बागुज गांव में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले आखिरी इलाके को मुक्त कराने के साथ ही आतंकवादी समूह पर जीत की शनिवार को घोषणा कर दी.

कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के प्रवक्ता मुस्तफा बाली ने ट्वीट कर कहा, 'बागुज मुक्त हो गया और आईएस के खिलाफ सैन्य जीत हासिल कर ली गई'. बागुज में आईएस के कब्जे वाले इलाके को मुक्त कराने के साथ ही आतंकवादियों के स्वयंभू खलीफा का अंत हो गया है.

अमेरिका और उसके सहयोगियों का आईएस के चंगुल वाले क्षेत्रों को आजाद कराने का अभियान पांच साल तक चला. इस अभियान में 100,000 से अधिक बमों का इस्तेमाल किया गया और अनगिनत आतंकवादी तथा आम नागरिक मारे गए. घोषणा से एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एलान किया कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी अब सीरिया के किसी भी क्षेत्र में मौजूद नहीं हैं.

आईएस ने इलाके में अपने कब्जे के दौरान बड़े पैमाने पर नरसंहार किया और इनका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर फैलाया. साल 2014 में इराक के सिंजार क्षेत्र में आतंक मचाने के दौरान उसने यजीदी धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय की हजारों महिलाओं और लड़कियों को बंधक बनाया और उन्हें यौन दास बनने के लिए मजबूर किया. इनमें से कई आज तक लापता हैं. आईएस का अब सीरिया या इराक में किसी भी क्षेत्र पर कब्जा नहीं है, लेकिन वह अब भी इन दोनों देशों में आतंकवादी हमले कर रहा है. 

Trending news