close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध तो चीनी कंपनी ने कहा- 'हल्के में मत लीजिए, मेरे बराबर कोई नहीं'

सरकारी चाइना सेंट्रल टेलीविजन से बातचीत में जेंगफेई ने प्रतिबंध को लेकर अपनी नाराजगी जताई.

अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध तो चीनी कंपनी ने कहा- 'हल्के में मत लीजिए, मेरे बराबर कोई नहीं'
.(फाइल फोटो)

बीजिंग: हुवावेई के संस्थापक रेन जेंगफेई ने मंगलवार को अमेरिका के उनकी कंपनी के खिलाफ सरकारी आदेश के प्रभाव को ‘नजरअंदाज’ करते हुए कहा कि अमेरिका उनकी कंपनी की ताकत को ‘कम आंक’ रहा है. उन्होंने कहा कि दूसरे देशों को उनकी कंपनी की अगली पीढ़ी की 5जी प्रौद्योगिकी तक पहुंचने में दो से तीन बरस लग जाएंगे. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने हुवावेई पर प्रतिबंध में 90 दिन की राहत देते हुए कहा कि उसे यह राहत सॉफ्टवेयर अद्यतन और अनुबंध की अन्य प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए दी गई है.

अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि इस देरी का मतलब हुवावेई पर ट्रंप की ओर से लगाए गए प्रतिबंध में छूट नहीं है.  सरकारी चाइना सेंट्रल टेलीविजन से बातचीत में जेंगफेई ने प्रतिबंध को लेकर अपनी नाराजगी जताई. ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के उल्लंघन के आरोप में जेंगफेई की पुत्री और हुवावेई की मुख्य वित्त अधिकारी मेंग वानजाओ को कनाडा में गिरफ्तार किया गया था.

जेंगफेई ने कहा कि अमेरिकी राजनीतिज्ञ हमारी ताकत को कम करके आंक रहे हैं. उन्होंने कहा कि इससे हुवावेई की 5जी प्रौद्योगिकी प्रभावित नहीं होगी. जहां तक 5जी प्रौद्योगिकी का सवाल है अन्य देशों को उस तक पहुंचने में दो से तीन साल लगेंगे.