ईरान के साथ रिश्तों पर बोले डोनाल्ड ट्रंप, जल्द ही बात करने की जाहिर करेगा इच्छा

ट्रंप ने कहा कि ईरान पर दबाव बनाए जाने के लिए प्रशासन की ओर से उठाए जा रहे कदमों को लेकर व्हाइट हाउस में किसी प्रकार के मतभेद से भी इनकार किया.

ईरान के साथ रिश्तों पर बोले डोनाल्ड ट्रंप, जल्द ही बात करने की जाहिर करेगा इच्छा
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फाइल फोटो

वॉशिंगटन: ईरान के साथ संबंध बेहतर करने में जुटे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भरोसा जताया है कि ईरान ‘‘जल्द ही’’ वार्ता करना चाहेगा. बुधावर को ट्रंप ने कहा कि ईरान पर दबाव बनाए जाने के लिए प्रशासन की ओर से उठाए जा रहे कदमों को लेकर व्हाइट हाउस में किसी प्रकार के मतभेद से भी इनकार किया.

ट्विटर पर लिखी ये बात
ट्रम्प ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘विभिन्न राय व्यक्त की जाती हैं और मैं निर्णायक एवं अंतिम फैसला करता हूं. यह बहुत सरल प्रक्रिया है. मुझे भरोसा है कि ईरान बात करने का इच्छुक जल्द ही होगा.’’ 

मीडिया को लगाई फटकार
ईरान पर दबाव बनाने के लिए प्रशासन के उठाए कदमों को लेकर व्हाइट हाउस में मतभेद संबंधी रिपोर्टों को लेकर ट्रम्प ने मीडिया को फटकार लगाई और कहा, ‘‘किसी प्रकार की कोई आंतरिक कलह नहीं है.’’ अमेरिका ने बुधवार को सभी गैर-आपात दूतावास कर्मियों को इराक में अपना दूतावास छोड़ने का आदेश दिया था.

इस वजह से अमेरिका ने उठाया ये कदम
दरअसल, अमेरिका और इराक के पड़ोसी देश ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. अमेरिका ने ईरान पर क्षेत्र में ‘‘आसन्न’’ हमलों की योजना बनाने का आरोप लगाते हुए हाल ही में तेहरान पर दबाव बढ़ा दिया है और वह खाड़ी क्षेत्र में अपनी सेना की उपस्थिति को बढ़ा रहा है.

(इनपुटः भाषा)