Watch: ऐसा आया भूकंप की फट पड़ा ज्वालामुखी, भयानक नजारा देख दहल जाएगा दिल
Advertisement
trendingNow12391399

Watch: ऐसा आया भूकंप की फट पड़ा ज्वालामुखी, भयानक नजारा देख दहल जाएगा दिल

Russia Earthquake: रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी TASS ने स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह  ज्वालामुखी से लावा निकलने की सूचना दी.

Watch: ऐसा आया भूकंप की फट पड़ा ज्वालामुखी, भयानक नजारा देख दहल जाएगा दिल

Russia Earthquake Volcano: रूस के पूर्वी तट पर आए 7.0 तीव्रता के भूकंप के बाद ज्वालामुखी फट गया है, जिससे राख का एक गुबार हवा में कई मील ऊपर उठ गया है. शिवलुच ज्वालामुखी (Shiveluch volcano) पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की (Petropavlovsk-Kamchatsky) सिटी से लगभग 280 मील दूर है. यह लगभग 180,000 की आबादी वाला एक तटीय शहर है जो रूस के पूर्वी क्षेत्र कामचटका में स्थित है.

8 किलोमीटर ऊंजा उठा गुबार
रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी TASS ने स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह ज्वालामुखी से लावा निकलने की सूचना दी. एजेंसी ने बताया कि राख का गुबार समुद्र तल से 8 किलोमीटर (5 मील) ऊपर उठ रहा है.

TASS ने बताया कि किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है.

भूकंप से बड़ा कोई नुकसान नहीं हुआ
सीएनएन के मुताबिक न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप से कोई 'बड़ा नुकसान' नहीं हुआ, हालांकि, 'अब इमारतों की संभावित क्षति के लिए जांच की जा रही है, सामाजिक सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.'

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के अनुसार, भूकंप का केंद्र पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की से लगभग 55 मील दूर था और इसकी गहराई लगभग 30 मील थी.

सुनामी की चेतावनी नहीं की जारी
TASS की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी आपातकालीन मंत्रालय ने भूकंप के कारण सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की. इससे पहले, अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने चेतावनी दी थी कि 'इस भूकंप से रूस के तटों के साथ भूकंप के केंद्र के 300 किमी [लगभग 186 मील] के भीतर खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं.'

Photo courtesy- @EmbassyofRussia

Trending news