Jay Badiga: कौन हैं भारतीय मूल की जय वडिगा? जो बनीं कैलिफोर्निया कोर्ट में जज
Advertisement
trendingNow12258300

Jay Badiga: कौन हैं भारतीय मूल की जय वडिगा? जो बनीं कैलिफोर्निया कोर्ट में जज

US Court Judge: उद्योगपति और मछलीपट्टनम के पूर्व सांसद बडिगा रामकृष्ण की बेटी जया बडिगा यह प्रतिष्ठित पद पाने वाली पहली तेलुगु महिला हैं. 

Jay Badiga: कौन हैं भारतीय मूल की जय वडिगा? जो बनीं कैलिफोर्निया कोर्ट में जज

American Indian: विजयवाड़ा की एक महिला को कैलिफोर्निया में सैक्रामेंटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में जज के रूप में नियुक्त किया गया है. उद्योगपति और मछलीपट्टनम के पूर्व सांसद बडिगा रामकृष्ण की बेटी जया बडिगा यह प्रतिष्ठित पद पाने वाली पहली तेलुगु महिला हैं. जज के रूप में नियुक्त होने से पहले, उन्होंने सैक्रामेंटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट के लिए आयुक्त के रूप में कार्य किया है.

रामकृष्ण परिवार में तीन बेटियां और एक बेटा है, जया तीसरी बेटी हैं. उनकी शैक्षिक यात्रा हैदराबाद में शुरू हुई, जहां उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की. संयुक्त राज्य अमेरिका में जाने से पहले उन्होंने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान और राजनीति विज्ञान में बीए की डिग्री हासिल की.

बोस्ट यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई 
जया ने अमेरिका के बोस्टन यूनिवर्सिटी से अंतरराष्ट्रीय संबंधों और अंतरराष्ट्रीय संचार में मार्स्टर्स की पढ़ाई की. इसके बाद, उन्होंने सांता क्लारा यूनिवर्सिटी से अपनी ज्यूरिस डॉक्टर की डिग्री (कानून का अभ्यास करने के लिए आवश्यक एक पेशेवर डिग्री) प्राप्त की.

10 साल तक की प्राइवेट प्रैक्टिस
2009 में, जया ने कैलिफोर्निया राज्य बार परीक्षा में जीत हासिल कर कानूनी करियर की शुरुआत की, जो प्राइवेट प्रैक्टिस के तौर पर एक दशक से अधिक समय तक चला. उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रायल एडवोकेसी और मैकजॉर्ज स्कूल ऑफ लॉ में एक फैकल्टी मेंबर के रूप में कानूनी शिक्षा में भी योगदान दिया.

गवर्नर गेविन न्यूसम की नियुक्ति की घोषणा में 18 नए जज शामिल थे, उनमें भारतीय मूल के एक अन्य न्यायाधीश, राज सिंह बधेशा भी शामिल हैं.

जया बडिगा को सैक्रामेंटो सुपीरियर कोर्ट में न्यायाधीश के रूप में जज नियुक्त किया गया है.  

Trending news