गिटार बजाने वाला बना PM, 20 साल बाद देश को मिला नया प्रधानमंत्री, जानें कैसे हासिल की सत्ता
Advertisement
trendingNow12252353

गिटार बजाने वाला बना PM, 20 साल बाद देश को मिला नया प्रधानमंत्री, जानें कैसे हासिल की सत्ता

Who is Lawrence Wong: खाली समय में गिटार बजाने वाले एक आदमी को कभी अंदाजा ही नहीं रहा होगा कि वह एक दिन वह देश का पीएम बनेगा, लेकिन यह सच हुआ है. सिंगापुर की राजनीति में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है. 20 साल के बाद प्रधानमंत्री ली सीन लूंग अपने पद से हट गए हैं. जानें एक गिटार बजाने वाला आदमी कैसे बन गया देश का प्रधानमंत्री, क्या है पूरी कहानी.

गिटार बजाने वाला बना PM, 20 साल बाद देश को मिला नया प्रधानमंत्री, जानें कैसे हासिल की सत्ता

Lawrence Wong Singapore PM: सिंगापुर को उनका चौथा नया प्रधानमंत्री मिल गया है, तीसरे प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने पिछले महीने ही ऐलान किया था कि वह वह आर्थिक रूप से समृद्ध देश की सरकार का नेतृत्व करने के लगभग 20 सालों के बाद 15 मई को पद छोड़ देंग. वहीं उनकी जगह कोई और नहीं बल्कि उप प्रधानमंत्री (डिप्टी) लॉरेंस वोंग लेंगे. आइए जानते हैं कौन हैं वोंग, क्या है उनका जीवन सफर.

लॉरेंस वोंग बने पीएम
अर्थशास्त्री लॉरेंस वोंग ने सिंगापुर के चौथे प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. 51 साल के वोंग 72 साल के ली सीन लूंग की जगह लेंगे. 20 साल तक सत्ता में रहने के बाद ली सीन लूंग ने अपना पद छोड़ दिया है और उप प्रधान मंत्री व वित्त मंत्री रहे लॉरेंस वोंग को सत्ता सौंपी है. वोंग को 67 वर्षीय राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम ने शपथ दिलाई. ली सीन लूंग 2 दशक तक सिंगापुर के प्रधानमंत्री के पद पर बने रहे. वोंग और ली सीन लूंग दोनों नेता सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी के हैं. जो पिछले 50 सालों से सिंगापुर की सत्ता चला रहे हैं.  

कौन हैं लॉरेंस वोंग?
वोंग सिंगापुर के पहले ऐसे नेता हैं जिनका जन्म 1965 में सिंगापुर की आज़ादी के बाद हुआ है. उनका जन्म 18 दिसंबर 1972 को हुआ. वह अमेरिका से प्रशिक्षित अर्थशास्त्री हैं और उनके पास मिशिगन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री है.

पीएम की शपथ के बाद बोलते वोंग का वीडियो:- 

बजाते हैं गिटार
वोंग रोजर फेडरर के भी बहुत बड़े प्रशंसक हैं और अपने खाली समय में गिटार बजाना पसंद करते हैं. वे छात्रवृत्ति पर पढ़ाई करने के लिए अमेरिका गए थे. उन्होंने हार्वर्ड कैनेडी स्कूल से स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की. सिंगापुर की नौकरशाही में कुछ महत्वपूर्ण पदों पर रहने के बाद वोंग ने 2011 में राजनीति में प्रवेश किया. उन्होंने पीपुल्स एक्शन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा.

किस साल में बदली किस्मत
वोंग को सिंगापुर के केंद्रीय बैंक में भी निदेशक मंडल में नियुक्त किया गया था. इसके बाद उन्होंने संस्कृति, राष्ट्रीय विकास और शिक्षा विभाग संभाला. 2021 में वह वित्त मंत्री बने और एक साल बाद उप प्रधान मंत्री और ली के उत्तराधिकारी नियुक्त किए गए. वह 2023 से केंद्रीय बैंक बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं.

साल 2018 से प्रधानमंत्री बदलने की चल रही थी चर्चा
सिंगापुर की सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) में राजनीतिक उत्तराधिकार को लेकर साल 2018 से ही बात चल रही थी. बीच में, पीएपी ने उप प्रधानमंत्री हेंग स्वी कीट को प्रधानमंत्री बनाने पर विचार किया था. हालांकि, एक साल के विचार-विमर्श के बाद, वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग को उत्तराधिकारी नामित किया गया. एक रिपोर्ट के अनुसार, ली ने 2012 में एलान किया था कि वह 70 साल की उम्र से अधिक प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहते हैं.

कब हुए वोंग लोकप्रिय
वोंग की चर्चा तब हुई जब उस समय के पीएम के उत्तराधिकारी हेंग स्वी केट ने खुद को दौड़ से बाहर कर लिया था. उन्हें शुरू में कोविड महामारी टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. अप्रैल 2022 में वोंग को लॉन्ग का उत्तराधिकारी घोषित किया गया। इसके बाद उन्हें उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। उन्होंने रोजगार, समानता और स्थिरता जैसे सार्वजनिक मुद्दों से निपटने का अनुभव प्राप्त किया है.

Trending news