इस महिला की जीभ पर उग आए बाल, एक सर्जरी के बाद हुआ ऐसा हाल
Advertisement

इस महिला की जीभ पर उग आए बाल, एक सर्जरी के बाद हुआ ऐसा हाल

Woman tongue replaced with thigh skin: कार्सिनोमा नामक त्वचा के कैंसर का पता चलने के बाद उनकी जीभ के हिस्से पर उसकी जांघ की त्वचा लगाई गई थी. कैमरून ने कहा, 'सबसे अजीब...तब हुआ जब मुझे जीभ की जांघ वाली त्वचा पर खुरदरापन महसूस हुआ...आईने में देखा तो उसपर पैर के बाल उगने लगे थे.'

कैंसर पीड़ित महिला का दुर्लभ मामला फोटो (SWNS)

वाशिंगटन: अमेरिका (US) के कोलोराडो में एक महिला ने अपनी ऐसी सच्चाई बताई जिसे जानकर भी लोग यकीन नहीं कर पा रहे हैं. दरअसल साल 2013 में करीब 32 साल की उम्र में कैमरून न्यूजॉम को एक दुर्लभ तरह का कैंसर होने के बाद उनकी जीभ का काफी हिस्सा काटना पड़ा था. इसके बाद जीभ को पहले जैसा आकार देने के लिए उनकी जांघ के टिस्यू और स्किन का इस्तेमाल हुआ.

  1. 42 साल की कैमरन को 2013 में कैंसर हुआ था
  2. इलाज के दौरान आंशिक रूप से हटाई गई जीभ
  3. कैंसर ठीक हुआ लेकिन स्वाद सिर्फ इस तरह ले पाती हैं

जान बची पर नहीं कर सकतीं कुछ काम

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, कैंसर को हराकर कैमरून की जान तो बच गई लेकिन वो अभी तक खाने पीने का स्वाद ढंग से नहीं ले पा रही हैं. दरअसल जब जांघ की स्किन को जीभ पर लगाया गया तो उसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिले. उनकी जीभ के कुछ हिस्से पर बाल निकल आए. 

आईने में देखा तो वहां बाल उगने लगे

ठीक होने के कई साल बाद भी उनकी जीभ में कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिले जिसके चलते वो लगातार बहुत देर तक बोल नहीं सकती हैं. हालांकि उनकी आवाज काफी हद तक साफ हो चुकी है. हालांकि स्वाद की बात करें तो उन्हें सिर्फ जीभ के दाहिने और बाएं हिस्से से टच होने पर ही स्वाद महसूस होता है. कैमरून ने टिक टॉक पर स्टोरी बताने के दौरान मुस्कुराते हुए कहा कि उन्हें किस करने में भी दिक्कत होती है.

fallback

फोटो (SWNS)

कार्सिनोमा नामक त्वचा के कैंसर का पता चलने के बाद उनकी जीभ के हिस्से पर उसकी जांघ की त्वचा लगाई गई थी. बकौल कैमरून , 'सबसे अजीब...तब हुआ जब मुझे जीभ की जांघ वाली त्वचा पर खुरदरापन महसूस हुआ...आईने में देखा तो उसपर पैर के बाल उगने लगे थे.'

ये भी पढ़ें- बंगाल: BJP और TMC कार्यकर्ताओं में भिड़ंत, MP बोले- गार्ड ने चलाई गोली तब बची जान

दुर्लभ बीमारी

कैमरून के शरीर में कैंसर का पहला लक्षण उनकी जीभ पर बना एक दर्द रहित सफेद धब्बा था, जो बायोप्सी में कैंसर निगेटिव निकला. इसके एक साल बाद, जीभ में दूसरी जगह ऐसा स्पॉट दिखने लगा लेकिन जांच में कुछ नहीं निकला. लेकिन उनकी जीभ इतनी संवेदनशील और दर्दनाक हो गई कि वह मुश्किल से खा, पी या बात कर सकती थीं. 

ये ऐसा पहला मामला नहीं

दरअसल जीभ के ऐसे ट्रांसप्लांट का ये पहला मामला नहीं है. दो साल पहले 2020 में ब्रिटेन (UK) में 48 साल के एनाबेल लविक को जीभ के कैंसर का पता चला था. 10 घंटे की सर्जरी में, डॉक्टरों ने उसकी जीभ का एक तिहाई हिस्सा निकाल दिया और उसे जांघ के टिस्यू से बदल दिया गया.

LIVE TV

 

Trending news