आज का पंचांग 18 अक्टूबरः श्रीराधा कुंड में स्नान से होगी संतान सुख की प्राप्ति, जानिए शुभ मुहूर्त व राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज गोवर्धन में श्रीराधा कुंड में स्नान का बहुत महत्व है. तुला राशि में शुक्र का प्रवेश भी हो रहा हो, लेकिन शुक्र अस्त चल रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि श्री राधा कुंड का निर्माण श्री राधा रानी ने अपने कंगन से खोद कर किया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 07:20 AM IST
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त
  • जानिए आज का राहुकाल
आज का पंचांग 18 अक्टूबरः श्रीराधा कुंड में स्नान से होगी संतान सुख की प्राप्ति, जानिए शुभ मुहूर्त व राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang आज गोवर्धन में श्रीराधा कुंड में स्नान का बहुत महत्व है. तुला राशि में शुक्र का प्रवेश भी हो रहा हो, लेकिन शुक्र अस्त चल रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि श्री राधा कुंड का निर्माण श्री राधा रानी ने अपने कंगन से खोद कर किया था. राधा कुंड के पास में ही श्री श्याम कुंड है, जिसे श्री कृष्णा भगवान ने अपनी बंसी से खोद कर के बनाया था. 

अहोई अष्टमी के दिन श्री राधा कुंड में स्नान का महत्व
श्री कृष्णा भगवान ने इसमें सभी पवित्र नदियों का आह्वान कर के उनका जल भरा था और वही जल श्री राधा कुंड में भी है. श्री राधा कुंड और श्री श्याम कुंड  दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए है. ऐसी मान्यता है कि अहोई अष्टमी के दिन श्री राधा कुंड में स्नान करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. राधा कुंड बहुत ही मनोरम स्थान है. यहां पर आकर श्रद्धालुओं के मन को बहुत ही सुकून मिलता है. श्री राधा कुंड की भी परिक्रमा होती है.

आज का पंचांग
कार्तिक - कृष्ण पक्ष - अष्टमी तिथि 11.59 बजे तक, इसके उपरांत नवमी तिथि - मंगलवार
नक्षत्र - पुष्य नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - सिद्ध योग
चंद्रमा का कर्क राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - 11.49 बजे से 12.34 बजे तक
राहु काल- 03.03. बजे से 04.29 बजे तक

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
अशोक के 12 पत्ते को लाल धागे में पिरोकर एक माला बनाएं. सभी पत्तों पर लाल चंदन से ओम लिखें और संकटमोचन हनुमान के चरणों में अर्पित करें

आचार्य विक्रमादित्य की भविष्यवाणी  
धनु, कन्या, मकर, मेष, तुला राशि वालों के लिए धन प्राप्ति के योग बनेंगे. आपके संचार कौशल में वृद्धि और वाणी में मधुरता आएगी. आप सभी को प्रभावित करने में सफल रहेंगे. शुक्र के राशि परिवर्तन से शुभ फल की प्राप्ति होगी. इस दौरान आपको धन प्राप्ति के योग बनेंगे. वृष, कर्क और सिंह राशि वालों के संचार कौशल में वृद्धि और वाणी में मधुरता आएगी. आप सभी को प्रभावित करने में सफल रहेंगे. शुक्र के राशि परिवर्तन से शुभ फल की प्राप्ति होगी. छूत के रोगों का प्रकोप बढ़ने की संभावना है.

यह भी पढ़िए- Dhanteras 2022: धनतेरस कब है 22 या 23 अक्टूबर, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़