Friday Upay: शुक्रवार को करें ये खास उपाय, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी

Friday Upay: हिंदू धर्मशास्त्र के अनुसार सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. आज ( 28 अप्रैल) शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन धन-दौलत, वैभव और ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की तन-मन से पूजा पाठ करने पर वे प्रसन्न होती है और उनकी कृपा पाने वाले भक्तों को आजीवन धन, वैभव और ऐश्वर्य की कमी नहीं होती है और परेशानियां उनके जीवन से धीरे-धीरे दूर होती चली जाती हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 28, 2023, 09:28 AM IST
  • शुक्र ग्रह को भी समर्पित है शुक्रवार का दिन
  • शुक्रवार को करें ये 6 खास उपाय
Friday Upay: शुक्रवार को करें ये खास उपाय, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी

नई दिल्लीः हिंदू धर्मशास्त्र के अनुसार सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. आज ( 28 अप्रैल) शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन धन-दौलत, वैभव और ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की तन-मन से पूजा पाठ करने पर वे प्रसन्न होती है और उनकी कृपा पाने वाले भक्तों को आजीवन धन, वैभव और ऐश्वर्य की कमी नहीं होती है और परेशानियां उनके जीवन से धीरे-धीरे दूर होती चली जाती हैं. 

शुक्र ग्रह को भी समर्पित है शुक्रवार का दिन
शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को भी समर्पित है. शुक्र ग्रह को धन, दौलत और ऐश्वर्य का कारक माना जाता है. जब आपके कुंडली में शुक्र की दिशा-दशा कमजोर होती है, तो आप तमाम तरह की परेशानियों में उलझ जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने कुछ उपायों के बारे में. मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है. 

शुक्रवार को करें ये 6 खास उपाय
1. सबसे पहले शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए. इसके बाद नहा-धोकर सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए. शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र को धारण करना बेहद जरूरी बताया गया है. इसके बाद मां लक्ष्मी की विधिवत रूप से पूजा-अर्चना करनी चाहिए. 
2. इस दिन मां लक्ष्मी के ऊपर कमल का फूल चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. शुक्रवार के दिन स्नान करने के बाद नीम के पेड़ में जल अर्पित करना चाहिए. नीम के पेड़ को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है. इसलिए इस दिन नीम के पेड़ में जल अर्पित करने का बहुत ज्यादा महत्व है. 
3. शुक्रवार के दिन सफेद रंगों की वस्तुओं जैसेः- वस्त्र, चावल, आटा, चीनी, दूध और दही इत्यादि का दान करना चाहिए. इससे इच्छा अनुसार फल की प्राप्ति होती है. 
4. इस दिन शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए करीब 108 बार 'ॐ शुं शुक्राय नम: या ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम्' मंत्र का जाप करना चाहिए. 
5. अगर आपके हर काम में बाधा आ रही है. आपका कोई भी काम पूरा नहीं हो रहा हो, तो इस दिन काली चींटी को चीनी खिलानी चाहिए. इसका अचूक लाभ मिलता है. 
6. यदि आप धन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो शुक्रवार की रात को ‘ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा’ मंत्र का जाप 108 बार करें. इससे आपकी सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी.

ये भी पढ़ेंः Ank Jyotish: इस दिन पैदा हुए लोगों को सफलता मिलनी तय, जानें 28 April का अंक ज्योतिष

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़