Gudhal Flower: मां काली को गुड़हल चढ़ाने में छिपा है खास रहस्य, महिलाओं के लिए है प्राकृतिक वरदान

Hibiscus Flower to Maa Kali Gudhal Phool: गुड़हल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो सर्दी-जुकाम को दूर भगाने के लिए बहुत असरदार है. इसलिए सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर गुड़हल से बनी चाय का सेवन करने पर काफी आराम मिलता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2021, 10:21 AM IST
  • गुड़हल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है
  • गुड़हल फूल में आयरन की काफी मात्रा पायी जाती है
Gudhal Flower: मां काली को गुड़हल चढ़ाने में छिपा है खास रहस्य, महिलाओं के लिए है प्राकृतिक वरदान

नई दिल्लीः Hibiscus Flower to Maa Kali Gudhal Phool: सनातन परंपरा देवी-देवताओं की पूजा की जितनी मान्यता है, ठीक उसी जितनी मान्यता उनको चढ़ाए जाने वाले फूलों की भी है. दरअसल, देवी-देवताओं को खास तौर पर फूल सिर्फ उन्हें प्रसन्न करने के लिए ही नहीं चढ़ाए जाते हैं, बल्कि इसके पीछे स्वास्थ्य और जनमानस की चेतना से जुड़ा बड़ा रहस्य भी एक कारण होता है. ठीक इसी तरह गुड़हल का फूल अपनी अलग ही मान्यता के लिए जाना जाता है. 

देवी पूजा में गुड़हल चढ़ाने का रहस्य
गुड़हल का फूल भारत और दुनियाभर के कई देशों में उगाया जाता है. ये एक बेहद खूबसूरत फूल है जिसकी भारतीय संस्कृति में खास जगह है. मां काली की पूजा के लिए इसका विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं आयुर्वेद में इसे एक संपूर्ण औषधि का दर्जा प्राप्त है क्योंकि इसमें कई तरह की स्वास्थ्य-संबंधी परेशानियों को हल करने की क्षमता है.

दरअसल, देवी पूजा में गुड़हल पुष्प को चढ़ाने के पीछे यही संदेश है कि महिलाएं अपने जीवन में लाल रंग के महत्व को समझें. लाल रंग का संकेत खून की तरफ है. अक्सर देखा गया है कि महिलाओं में पोषण की कमी के कारण रक्त अल्पता (एनीमिया) की बीमारी पाई जाती है. 

उनमें आयरन और हीमोग्लोबीन का भी स्तर कम होता रहता है. ऐसे में गुड़हल का पुष्प इसकी कमी को हमेशा पूरी करने के संकेत देता है. गुड़हल पुष्प के क्या हैं लाभ, डालते हैं एक नजर-

खांसी-जुकाम और बुखार
गुड़हल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो सर्दी-जुकाम को दूर भगाने के लिए बहुत असरदार है. इसलिए सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर गुड़हल से बनी चाय का सेवन करने पर काफी आराम मिलता है.

एनीमिया में लाभकारी
हमारे देश की अधिकतर महिलाएं शरीर में आयरन और खून की कमी की वजह से एनीमिया से ग्रसित हैं. इस समस्या का एक बहुत ही आसान और असरदार समाधान है गुड़हल की चाय. गुड़हल में आयरन की काफी मात्रा पायी जाती है जो एनीमिया से लड़ने में मदद करता है.

उच्च रक्तचाप में भी जरूरी
एक रिसर्च में पता चला है कि गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय शरीर को रिलैक्स करने में मदद करती है. शरीर रिलैक्स होता है तो ब्लड प्रेशर अपने आप ही रेगुलेट हो जाता है और कंट्रोल में रहता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को दिन में दो बार गुड़हल की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

मुंह के छाले भी करे ठीक
मुंह में छाले होने पर गुड़हल की 4-5 पत्तियां चबाने या इसकी पत्तियों को उबालकर उस पानी से कुल्ला करने से काफी मदद मिलती है. इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और मुंह में काफी मात्रा में लार बनती है जिससे मुंह के छालों में आराम मिलता है.

वजन घटाने के लिए
गुड़हल एक नैचुरल फैट-बर्नर है जिसकी वजह से ये वजन कम करने में काफी सहायक है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लिवर और किडनी को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

अच्छी स्किन के लिए
स्किन के लिए गुड़हल के फूल को ताजा या सुखा कर दोनों ही तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे आप सुखाकर इसका पाउडर बना कर रख सकती हैं. इस पाउडर को अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर फेस पैक या स्क्रब बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

यह भी पढ़िएः Yagyopaveet Janeu Importance in Life: क्या है यज्ञोपवीत, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

अच्छे बालों के लिए
बालों के लिए भी गुड़हल के फूलों को सुखाकर हेयर पैक्स या हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा गुड़हल के ताजे फूल और पत्तियों को नारियल तेल के साथ उबालकर इस तेल का इस्तेमाल बालों को पोषण देने के लिए किया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़