Jyotish Upay: इस एक उपाय से मजबूत होगी गुरु ग्रह की दशा, मिलेगा धन-वैभव और वैवाहिक सुख

Jyotish Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी 9 ग्रहों में देवगुरु बृहस्पति सबसे बड़े और शुभ ग्रह माने गए हैं. बृहस्पति ग्रह को ज्योतिष में सुख, वैभव, धन, वैवाहिक जीवन, संतान और विवाह के कारक ग्रह माने गए हैं. जिन जातकों की कुंडली में गुरु ग्रह उच्च भाव में विराजमान होते हैं, वे सदैव अच्छा और शुभ फल देते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2022, 08:52 AM IST
  • गुरु की कृपा से प्राप्त होता है संतान सुख
  • जानिए गुरुवार के दिन के विशेष उपाय
Jyotish Upay: इस एक उपाय से मजबूत होगी गुरु ग्रह की दशा, मिलेगा धन-वैभव और वैवाहिक सुख

नई दिल्लीः Jyotish Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी 9 ग्रहों में देवगुरु बृहस्पति सबसे बड़े और शुभ ग्रह माने गए हैं. बृहस्पति ग्रह को ज्योतिष में सुख, वैभव, धन, वैवाहिक जीवन, संतान और विवाह के कारक ग्रह माने गए हैं. जिन जातकों की कुंडली में गुरु ग्रह उच्च भाव में विराजमान होते हैं, वे सदैव अच्छा और शुभ फल देते हैं. अगर कुंडली में गुरु ग्रह की दशा कमजोर है तो जातक के जीवन में विद्या, मान-सम्मान और धन की सदैव कमी रहती है.

गुरु की कृपा से प्राप्त होता है संतान सुख
कुंडली में गुरु के कमजोर होने पर व्यक्ति को कैंसर या लीवर से संबंधित बीमारियां रहती हैं. कुंडली में गुरु ग्रह हमेशा मजबूत रहे और अच्छा फल देते रहें तो इसके लिए ज्योतिष में कुछ उपाय बताए गए हैं. वैवाहिक जीवन और संतान सुख भी गुरु की कृपा से ही प्राप्त होता है. वहीं, धार्मिक दृष्टि से गुरुवार के दिन भगवान विष्णु आराधना के लिए लाभकारी हैं.

ये भी पढ़िए- आज है शीतला सप्तमी, मां को लगाएं ये भोग, दूर भागेंगी बीमारियां

जानिए गुरुवार के उपाय

सुखी वैवाहिक जीवन के लिएः ज्योतिष के अनुसार वैवाहिक जीवन के लिए गुरु ग्रह का विशेष प्रभाव रहता है. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी संपन्नता के प्रतीक हैं. वैवाहिक जीवन में सुखी और समृद्धि बनी रहे तो इसके लिए गुरुवार के दिन विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी की पूजा करें. बृहस्पति देव की कृपा पाने के लिए गुरुवार के दिन व्रत रखना बहुत ही फलदायी होता है.

धन लाभ के लिए उपायः पीली चीजों का संबंध गुरु ग्रह से होता है. ऐसे में गुरुवार के दिन पानी में हल्दी डालकर नहाने से भगवान बृहस्पति का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करना और दीपक जलाना बहुत लाभकारी माना गया है. इस दिन भगवान विष्णु की पीला चन्दन या केसर का तिलक लगाकर पूजा करें और स्वयं के भी तिलक लगाएं. यदि केसर न हो तो हल्दी का तिलक भी लगा सकते हैं. इस उपाय को निरंतर करने से आपके धन में लगातार वृद्धि होगी और आपके पास कभी धन की कमी नहीं रहेगी.

कलह दूर करने के उपायः अगर अक्सर वैवाहिक जीवन में पति और पत्नी के बीच मनमुटाव चल रहा है और दिन हर दिन झगड़े रहते हैं तो गुरुवार के दिन बृहस्पति देव या विष्णु भगवान की तस्वीर को पीले रंग के कपड़े पर विराजित करके पीले चंदन और पीले पुष्पों से पूजा करें.

अच्छी सेहत के उपायः बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा के बाद भगवान सत्यनारायण की या बृहस्पतिवार की कथा सुनना बहुत अच्छा माना गया है. इसके साथ ही इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से सेहत में सुधार होता है.

शिक्षा में सफलता के लिएः यदि आप करियर में सफलता चाहते हैं, लेकिन तमाम प्रयासों के बाद भी आप सफल नहीं हो रहे हैं  तो आपको गुरुवार को गुरु ग्रह से जुड़ी पीली वस्तुओं का दान करना चाहिए. पीली वस्तु जैसे सोना, हल्दी, चना, पीले फल आदि का दान करने से फायदा होगा.

गुरुवार के दिन न करें ये कामः गुरुवार को किसी को न ही उधार देना चाहिए और न ही लेना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से जातक की कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है, जिसके कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

गुरु ग्रह को मजबूत करने के अन्य उपाय
- जिन लोगों का गुरु ग्रह कमजोर होता है उनको गुरुवार का व्रत करना चाहिए. उस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए. यह व्रत आप 3, 9 या 16 वर्ष तक कर सकते हैं.
- गुरु को मजबूत करने के लिए आप ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स गुरवे नमः मंत्र का जाप मंत्र का जाप 3, 5 या 16 माला कर सकते हैं.

- जिनका गुरु कमजोर होता है, उनको भोजन में चने के बेसन, चीनी और घी से बने लड्डू का सेवन करना चाहिए.
-जिनका गुरु ग्रह कमजोर होता है, उनको पुखराज पहनना चाहिए. इसके लिए आपको किसी योग्य ज्योतिषाचार्य की सलाह लेनी चाहिए.

- आपको अपने माता-पिता, गुरु और बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए. इससे भी गुरु ग्रह मजबूत होता है.
-साफ-सफाई रखने, पीपल और ब्रह्मा जी की पूजा करने, गुरु की सेवा करने से भी गुरु ग्रह अच्छा रहता है.
- केसर दान करने, दही और चावल गरीबों को खिलाने और स्वयं मूली, पुदीना, हरा प्याज, सतावरी साग आदि खाने से भी गुरु ग्रह मजबूत होता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़