Rameshwaram mandir: 360 डिग्री पर घूमता है यहां का शिवलिंग, जानें कहां है शिव जी का ये अद्भुत मंदिर

Rameshwaram mandir: उज्जैन में भगवान शंकर का एक ऐसा मंदिर है, जहां मंत्रों का जाप करने पर शिवलिंग 360 डिग्री घूम जाता है, माना जाता है कि इस शिवलिंग की स्थापना स्वयं श्री राम ने की थी.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 27, 2023, 01:56 PM IST
  • किसने की स्थापना
  • रामघाट आए थे भगवान राम
Rameshwaram mandir: 360 डिग्री पर घूमता है यहां का शिवलिंग, जानें कहां है शिव जी का ये अद्भुत मंदिर

नई दिल्ली: Rameshwaram mandir: भारत में भगवान शिव के कई मंदिर हैं. मंदिर छोटा हो या बड़ा, उससे भक्तों की आस्था जुड़ी होती है. लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसे मंदिर भी हैं जिनके बारे में मान्यता है कि यहां असली भोलेनाथ का वास है. 

 मंदिर का महत्व
बाबा महाकाल की नगरी उज्‍जैन में देश का एकमात्र ऐसा शिवलिंग है, जिसे हिलते हुए देखने से 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का फल मिलता है. यह मंदिर शिप्रा नदी के पास स्थित है. जो भक्त यहां आकर नदी में स्नान करता है और भगवान शिव को जल चढ़ाता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

किसने की स्थापना
इस मंदिर की स्थापना भगवान शिव ने भगवान श्री राम, माता सीता और उनके भाई लक्ष्मण ने एकसाथ की थी. इस मंदिर की खास बात यह है कि इसमें स्थापित शिवलिंग 360 डिग्री घूमता है. 

कहां है ये मंदिर
यह शिव मंदिर उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है. शिवलिंग यहां के रामेश्वर मंदिर में स्थापित है. यहां मंत्रों का जाप करने पर मंदिर में स्थापित शिवलिंग 360 डिग्री तक घूमता है. 

रामघाट आए थे भगवान राम
इस मंदिर का उल्लेख स्कंद पुराण में भी मिलता है. स्कंद पुराण में कहा गया है कि इस शिवलिंग की स्थापना भगवान श्री राम ने अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ की थी. भगवान राम अपने वनवास के दौरान अपने पिता दशरथ को श्रद्धांजलि देने रामघाट आए थे. तब उन्होंने इस शिवलिंग की स्थापना की.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेंडिंग न्यूज़