आज का पंचांगः 14 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन, जानिए शुभ मुहूर्त

Aaj Ka Panchang: आज सावन का मास शुरू हो रहा हो है. इस महीने में खासकर सोमवार के दिन व्रत-उपवास और पूजा पाठ (रुद्राभिषेक, कवच पाठ, जाप इत्यादि) का विशेष लाभ होता है. आपको शुभ मुहूर्त और राहु काल बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2022, 09:45 PM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानें आज का राहुकाल
आज का पंचांगः 14 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन, जानिए शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang: सावन का महीना और भगवान शंकर यानी भक्ति की ऐसी अविरल धारा जहां हर हर महादेव और बम बम भोल की गूंज से कष्टों का निवारण होता है, मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

भक्तों पर अतिशय कृपा बरसाते हैं भगवान

भगवान को सावन यानी श्रावण का महीना बेहद प्रिय है, जिसमें वह अपने भक्तों पर अतिशय कृपा बरसाते हैं. इस महीने में खासकर सोमवार के दिन व्रत-उपवास और पूजा पाठ (रुद्राभिषेक,कवच पाठ,जाप इत्यादि) का विशेष लाभ होता है.

हमारी संस्कृति में यह महीना बेहद पवित्र माना जाता है यही वजह है कि मांसाहार करने वाले लोग भी इस मास में मांस का परित्याग कर देते है.

आज का पंचांग

श्रावण - कृष्ण पक्ष - प्रतिपदा तिथि - गुरूवार
नक्षत्र- उत्तराषाढ़ा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- वैधिृति योग
चन्द्रमा का मकर राशि पर संचरण राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त- 12.06 बजे से 12.59 बजे तक
राहु काल- 02.12 बजे से 03.52 बजे तक

त्योहार

आज सावन का मास आरम्भ हो रहा हो है और शास्त्रों के अनुसार चातुर्मास में संसार की सत्ता शिव ही के पर होता है और शिव तो भोलेनाथ है जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें?

आज भोजपत्र पर रोली अथवा चंदन से श्री लिखकर उसे चार तह में मोड़कर एक चांदी की डिबिया में रखकर लाल वस्त्र में लपेट दें. और शुभ मुहूर्त में माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें.

इसे भी पढ़ें- Today Horoscope 2022: मीन वाले इकट्ठा कर सकते हैं पैसे, जानिए मेष, वृष, कर्क, तुला, मीन का कैसा रहेगा गुरुवार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़